• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान ने संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर भारतीय राजनयिक को किया तलब

|

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर आज पाकिस्तान में भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को तलब किया। नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सैनिकों द्वारा कथित संघर्ष विराम उल्लंघन की निंदा की जिसमें दो व्यक्तियों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बैठक में कहा कि, महानिदेशक (SA & SAARC) मोहम्मद फैसल ने अहलूवालिया को बताया कि भारत द्वारा किया गया संघर्ष विराम उल्लंघन क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है। इससे रणनीतिक गलतफहमी पैदा हो सकती है।

 Pakistan summons Indian diplomat Gaurav Ahluwalia over ceasefire violations

फैसल ने 27 अगस्त को नेकरुन सेक्टर में भारतीय कब्जे वाली सेनाओं द्वारा किए गए अकारण संघर्ष विराम उल्लंघन की निंदा की। विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि, भारत की ओर से की गई फायरिंग में एक व्यक्ति और एक बच्ची की मौत हो गई है। मारे गए शख्स की पहचान अब्दुल जलील के तौर पर हुई है। इस फायरिंग में तीन लोग भी गंभीर तौर पर घायल हुए हैं। यह भी दावा किया गया कि चिरिकोट सेक्टर में हुए एक अन्य फायरिंग में चार साल का एक लड़का गंभीर रूप से घायल हो गया।

फैसल ने कहा, एलओसी और वर्किंग बाउंड्री पर भारतीय सेनाएं लगातार भारी-कैलिबर मोर्टार और स्वचालित हथियारों से आबादी वाले क्षेत्रों को निशाना बना रही हैं, जो अभी भी जारी है। मंगलवार को जम्मू में एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा था कि पाकिस्तान सैनिकों ने जम्मू और कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर मोर्टार और छोटे हथियारों से अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर युद्ध विराम का उल्लंघन किया।

बता दें कि, पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा से सटे बारामुला जिले के उरी में मंगलवार को काफी देर तक गोलाबारी की है, जिसके कारण यहां पर तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं। एलओसी पर पाकिस्तानी गोलाबारी का भारतीय सुरक्षाबलों ने मुंहतोड़ जवाब देते हुए जवाबी कार्रवाई की है। जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी सेना के जवानों ने मंगलवार दोपहर उरी सेक्टर में भारतीय सेना की पोस्टों पर ऑटोमैटिक हथियार से भारी गोलाबारी की है। इसके अलावा यहां कुछ रिहाइशी इलाकों में पाकिस्तान की ओर से मॉर्टार दागे गए हैं, जिसके कारण नियंत्रण रेखा से सटे हिस्सों में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

नारद स्टिंग मामले में CBI ने भाजपा नेता मुकुल रॉय से की पूछताछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan summons Indian diplomat Gaurav Ahluwalia over 'ceasefire violations
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X