• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कश्मीर से धारा-370 हटाने पर बौखलाया पाकिस्तान, भारतीय विमानों के लिए फिर बंद किया एयरस्पेस

|

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अपने एयरस्पेस को भारतीय फ्लाइट्स के लिए बंद कर दिया है। इस साल यह दूसरी बार है जब पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद किया है। इससे पहले इस साल फरवरी में पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के चलते पाकिस्तान और भारत ने एक दूसरे के लिए अपने-अपने एयरस्पेस बंद कर दिए थे।

Pakistan closes airspace for Indian flights for a second time this year: reports

लोकल रिपोर्ट्स के मुताबिक, कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान भारतीय फ्लाइट्स के लिए एयरस्पेस बंद कर दिया है। । हालांकि, अब तक एयरस्पेस बंद करने को लेकर पाकिस्तान की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। पहले पाकिस्तान के पीएम, मंत्री और सेना प्रमुख समेत कई नेताओं ने युद्ध की बात कही है। इमरान खान के कहा कि यदि भारत के साथ युद्ध होता है तो हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। इतना ही नहीं पाकिस्तान ने पूर्वी सीमा पर अपनी सेना भी बढ़ा दी है।

बता दें कि, भारत की 800 से अधिक फ्लाइट्स जो साउथ एशिया, साउथ ईस्ट एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका जाती हैं वे सब पाकिस्तान के एय़रस्पेस से होकर गुजरतीं हैं। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने इसी साल फरवरी महीने में बालाकोट हवाई हमले के बाद अपना एटीएस (हवाई यातायात सेवा) मार्गों को भारत के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। हालांकि करीब पांच महीने बाद जुलाई महीनें में एयरस्पेस को दोबारा खोला गया। पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को लगभग 491 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा था।

जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 में बदलाव का और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने का बिल मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया था। जिस पर राष्ट्रपति की मंजूरी के साथ ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित राज्य बन गये।

Video:आर्टिकल 370 पर सदन में गरजते हुए सुषमा स्‍वराज ने कही थी यह बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pakistan closes airspace for Indian flights for a second time this year: reports
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X