• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

DU अंतिम वर्ष छात्रों की 10 अगस्त से शुरू होगी Online ओपेन बुक परीक्षा, जानिए क्या है Open Book Exam?

|

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट ने शुक्रवार को अपने एक फैसले में दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने की अनुमित दे दी है। ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के तहत डीयू छात्रों के लिए प्रश्नपत्र मेल और आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा। डीयू प्रशासन ने कोर्ट में जानकारी दी है कि वह यूजीसी के दिशा-निर्देशों के तहत ही परीक्षा करवाएगा। यह परीक्षाएं तय समय यानी 10 अगस्त से ही होंगी।

Du

राम मंदिर पॉलिटिक्सः अगस्त में कभी भी रामलला दर्शन को अयोध्या जा सकते हैं राहुल गांधी!

हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के फैसले को बरकरार रखा

हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के फैसले को बरकरार रखा

दरअसल, हाईकोर्ट ने डीयू अंतिम वर्ष के पाठ्यक्रमों के लिए 10 अगस्त से ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा कराने के दिल्ली विश्वविद्यालय के फैसले को बरकरार रखा है। चूंकि पिछले काफी वक्त से डीयू के अंतिम वर्ष के छात्रों की परीक्षा को लेकर संशय बना हुआ था, जिससे कई बार घोषित तारीखों पर परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थीं। परीक्षाएं कराने के बाद हाईकोर्ट को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है।

सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देशों के पालन को ध्यान में रखना होगा

सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देशों के पालन को ध्यान में रखना होगा

गत बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट में डीयू प्रशासन ने कहा था कि ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों को कोविड-19 महामारी के समय में सोशल डिस्टेंसिंग दिशा-निर्देशों के पालन को ध्यान में रखते हुए किया गया है, क्योंकि डीयू प्रशासन ने कहा था कि सामान्य परीक्षा आयोजित करके एक हॉल में छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना दुष्कर कार्य है।

दिल्ली हाईकोर्ट् ने 5 अगस्त को सुरक्षित रख लिया था फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट् ने 5 अगस्त को सुरक्षित रख लिया था फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट में बुधावार को डीयू प्रशासन ने कहा था कि ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा आयोजित करने का उद्देश्य छात्रों को कोविड-19 महामारी के समय में सामाजिक दूरी के दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए किया गया है। डीयू प्रशासन ने कहा कि सामान्य परीक्षा आयोजित करके एक हॉल में छात्रों के बीच सामाजिक दूरी का पालन करना बेहद मुश्किल है।

क्या है ऑनलाइन ओपेन बुक परीक्षा?

क्या है ऑनलाइन ओपेन बुक परीक्षा?

दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑनलाइन ओपेन बुक परीक्षा कराने की अनुमति देने के साथ ही पिछले कई बार से टल रही परीक्षा का हल निकल गया है। ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा के तहत डीयू छात्रों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा प्रश्नपत्र मेल और आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा और छात्रों को परीक्षा के जवाब ऑइलाइन ही सबमिट कराना होगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The Delhi High Court on Wednesday, in one of its decisions, has allowed to conduct online open book examination for final year students of Delhi University. The question paper for DU students under online open book examination will be made available on mail and official website. The DU administration has informed the court that it will conduct the examination only under the guidelines of the UGC. These exams will be held from the scheduled time i.e. 10 August.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X