• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Greenpeace Report: देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में यूपी के 6 शहर, दिल्ली 10वें नंबर पर, हालात चिंताजनक

|

नई दिल्ली। जिस तरह से प्रदूषण देश को अपनी गिरफ्त में ले रहा है,वो बेहद ही चिंताजनक है, इस वक्त दिल्ली और यूपी में प्रदूषण की स्थिति काफी खराब है, ग्रीनपीस ने मंगलवार को जो रिपोर्ट पेश की है, उसमें देश के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में यूपी के छह शहर शामिल है, जबकि देश का दिल यानी कि दिल्ली इस लिस्ट में नंबर 10 के स्थान पर है।

झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर

झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर

इस लिस्ट में झरिया देश का सबसे प्रदूषित शहर पाया गया है, देश के 10 शीर्ष सबसे प्रदूषित शहरों में उत्तर प्रदेश के छह शहर नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, इलाहाबाद, मुरादाबाद और फिरोजाबाद हैं। मिजोरम का लुंगलेई देश का सबसे कम प्रदूषित शहर है। ग्रीनपीस इंडिया ने यह रिपोर्ट वर्ष 2018 में देश के 287 शहरों में पीएम 10 के आंकड़ों के आधार पर तैयार की है।

यह पढ़ें: मुंबई में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, जिस्मफरोशी में दो अभिनेत्रियां भी शामिल, गिरफ्तारयह पढ़ें: मुंबई में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, जिस्मफरोशी में दो अभिनेत्रियां भी शामिल, गिरफ्तार

प्रदूषण भयानक तरीके से बीमार कर सकता है...

प्रदूषण भयानक तरीके से बीमार कर सकता है...

'द बीएमजे' नामक जनरल में प्रकाशित एक शोधपत्र के अनुसार वायु प्रदूषण केवल शरीर के कुछ अंगों को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि हर एक अंग को प्रभावित करने में सक्षम है। हार्ट स्ट्रोक, ब्रेन कैंसर, गर्भपात और मानसिक विकार से भी भयानक इसके परिणाम हैं। केवल दो दिनों का प्रदूषण भी भयानक तरीके से बीमार कर सकता है। इसी साल एक अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार वायु प्रदूषण का प्रभाव शरीर की हरेक कोशिका पर पड़ता है।

अपना ख्याल खुद रखें

अपना ख्याल खुद रखें

  • घर से बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहनें।
  • हरियाली बढ़ाएं, इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजें खाएं घर से आसपास कचरा न जलाएं।
  • छोटे बच्चों को ऐसे पार्क में खेलने न भेजें जिसके आसपास से बहुत ज्यादा ट्रैफिक गुजरता है।
  • इसके बजाए इनडोर एक्टिविटीज पर ही जोर दें।
  • खानपान में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन बढ़ाएं। जैसे - सोयाबीन, अखरोट, समुद्री मछली, काजू, अलसी का बीज। विटामिन-सी युक्त चीजें खाएं।
  • संतुलित भोजन करें और पर्याप्त नींद लें। नियमित एक्सरसाइज करें, खासतौर पर फेंफड़ों के लिए फायदेमंद प्राणायाम करें।

यह पढ़ें: देवदूत बने CRPF के जवान, गर्भवती महिला को 6 किलोमीटर कंधे पर लेकर पहुंचाया अस्पतालयह पढ़ें: देवदूत बने CRPF के जवान, गर्भवती महिला को 6 किलोमीटर कंधे पर लेकर पहुंचाया अस्पताल

English summary
Noida, Ghaziabad , Bareilly, Allahabad, among top 10 polluted cities in the country says Greenpeace Report, this report not good for us.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X