• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

104 साल पुराने रामेश्वरम पुल की जगह लेगा यह हाई टेक ब्रिज, रेल मंत्री ने शेयर किया VIDEO

Google Oneindia News

नई दिल्ली। रामेश्वरम को भारत की मुख्यभूमि से जोड़ने के लिए रेलवे एक नए और अनोखे पुल के निर्माण करने की तैयारी में है। यह पुल 104 साल पुराने मौजूदा पम्बन ब्रिज की जगह लेगा। रेलवे की ओर से बनाया जाने वाला नया ब्रिज कैसा हो इसका एक वीडियो रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है। पीयूष गोयल ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि क्या कभी मूविंग ब्रिज देखा है?

 New high-tech bridge to replace old link that connect rameshwaram to dhanushkodi

रामेश्वरम को भारत के मेनलैंड से जोड़ने वाला पंबन सेतु वर्टिकल लिफ्ट स्पैन टेक्नोलॉजी पर बनाया जाएगा। इस पुल को इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि इससे बीच से मालवाहक जहाज आसानी से गुजर जाएंगे। क्योंकि यह पुल टेक्नोलॉजी के प्रयोग से इसके बीच का हिस्सा जरूरत के हिसाब से उपर उठाया जा सकेगा। अधिकारी ने कहा कि दो किलोमीटर लंबे पुल पर 250 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है, जिसमें 63 मीटर की दूरी का पुल ऐसा होगा जो जहाजों के लिए आने जाने के लिए बनाया जाएगा जो कि जरूरत के हिसाब से उपर उठ जाएगा।

रेलवे अधिकारी की माने तो इस ब्रिज को अगले चार साल में तैयार करने की योजना है। बता दें कि यह ब्रिज राम सेतु के शुरुआती बिन्दु माने जाने वाले पंबन द्वीप औरधनुषकोडी और रामेश्वरम के बीच एन रेलवे लिंक के साथ मुख्य भूमि को जोड़ने में मदद करेगा। बता दें कि यह रेलवे लाइन 1964 में आए समुद्री तूफान में बह गई थी जिसे अब फिर से तैयार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल ने की नितिन गडकरी की तारीफ, बोले- लगता नहीं विरोधी पार्टी से हैं

Comments
English summary
New high-tech bridge to replace old link that connect rameshwaram to dhanushkodi, piyush goyal shared Video
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X