• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ National Mathematics Day, 22 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है गणित दिवस

|

National Mathematics Day 2020: आज भारत में राष्ट्रीय गणित दिवस/ नेशनल मैथ्मैटिक्स डे मनाया जा रहा है। राष्ट्रीय गणित दिवस देश में हर साल 22 दिसंबर को मनाया जाता है। 22 दिसंबर को इसलिए क्यों कि राष्ट्रीय गणित दिवस का ये दिन महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन ( Srinivasa Ramanujan) को समर्पित है। 22 दिसंबर को ही श्रीनिवास रामानुजन की जयंती है। भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का जन्म 22 दिसंबर 1887 को तमिलनाडु के कोयंबटूर के ईरोड गांव में हुआ था। औपचारिक शिक्षा की कमी के बाद भी 12 साल की उम्र में ही श्रीनिवास रामानुजन ने त्रिकोणमिति में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था और कई प्रमेयों का विकास भी किया था। उन्होंने गणितीय विश्लेषण, संख्या सिद्धांत, अनंत श्रृंखला और अंशों के बारे में अहम योगदान दिया था। इसी वजह से उनके सम्मान में देश में हर साल 22 दिसंबर को गणित दिवस (mathematics day) मनाया जाता है।

    National Mathematics Day: Srinivasa Ramanujan को समर्पित है ये दिन, जानें खास बातें । वनइंडिया हिंदी

    National Mathematics Day

    ट्रेंड हुआ #NationalMathematicsDay

    हैशटैग #NationalMathematicsDay ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है। सोशल मीडिया पर लोग श्रीनिवास रामानुजन को याद करते हुए गणित में उनके योगदान की सराहना कर रहे हैं।

    ट्विटर पर कई यूजर ने श्रीनिवास रामानुजन के कोट्स को भी शेयर कर रहे हैं। एक यूजर ने उनके कोट्स को शेयर किया है। जिसमें लिखा है,'' गणित के बिना, आप कुछ नहीं कर सकते हो। आप के चारों और सब कुछ गणित है। आप के चारों ओर सब कुछ संख्या है।''

    जानिए भारत में कब से मनाया जा रहा है National Mathematics Day

    साल 2012 में ये ऐला किया गया था कि हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाएगा। 22 दिसंबर 2012 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने चेन्नई में श्रीनिवास रामानुजन की 125वीं जयंती के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इसी दौरान उन्होंने 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस (National mathematics day) के रूप में घोषित किया। उसके बाद से हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाने लगा।

    जानें गणित दिवस का महत्व

    गणित दिवस को मनाने के पीछे का उद्देश्य लोगों और खासकर छात्रों में गणित को लेकर जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन देशभर के स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थाओं में शिविरों के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है और कार्यक्रम किया जाता है। इसके अलावा इस क्षेत्र में अच्छा करने वालों को सम्मानित भी किया जाता है।

    श्रीनिवास रामानुजन पर बनी है एक फिल्म

    महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन पर एक फिल्म भी बनाई गई है। इस बायोपिक का नाम ''द मैन हू न्यू इन्फिनिटी'' है। जिसमें देव पटेल ने अहम भूमिका निभाई है। फिल्म 2015 में रिलीज हुई थी। महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन का 26 अप्रैल 1920 को निधन हो गया था, उस वक्त वो सिर्फ 32 साल के थे। लेकिन इस कम उम्र की जिंदगी में भी उन्होंने गणित में कई अहम खोज किए।

    ये भी पढ़ें- National Mathematics Day: श्रीन‍िवास रामानुजन को समर्पित है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें इनके बारे में खास बातेंये भी पढ़ें- National Mathematics Day: श्रीन‍िवास रामानुजन को समर्पित है राष्ट्रीय गणित दिवस, जानें इनके बारे में खास बातें

    English summary
    National Mathematics Day 2020 Why we celebrate Mathematics Day on 22 December know history significance srinivasa ramanujan
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X