• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया, बोले- ये एतिहासिक लम्हा

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार शाम मोदी ने वीडियो ओडिशा में शुरू हो रहे पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का उद्घाटन किया। मोदी ने दिल्ली से ही कटक के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गेम्स का शुभारंभ किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि ये एक एतिहासिक पल है, जिसका गवाह ओडिशा बन रहा है। उन्होंने खेलों में भाग ले रहे खिलाड़ियों को शुभकामनाएं भी दीं। जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में भव्य समारोह में गेम्स का उद्घाटन किया गया। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू स्टेडियम में मौजूद रहे।

Narendra Modi inaugurates first Khelo India University Games in Cuttack through video conferencing

पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कहा, खिलाड़ी अपना ध्यान सिर्फ अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन पर लगाए, बाकी की चिंता देश कर रहा है। आने वाले दिनों में आपके सामने लक्ष्य 200 से ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने का तो है ही, उससे भी अहम आपके अपने प्रदर्शन में सुधार, आपके खुद के सामर्थ्य को नई ऊंचाई देना है।भुवनेश्वर में आप एक दूसरे से तो कंपीट कर ही रहे हैं, खुद से भी कंपीट कर रहे हैं।

पीएम ने कहा, हमारा प्रयास ये है कि पढ़ाई के साथ-साथ खेल भी बढ़े। हमारे युवा, हमारे खिलाड़ी हर प्रकार के करियर के लिए फिट रहें, इसके लिए राष्ट्रीय खेल यूनिवर्सिटी जैसे संस्थान बनाए जा रहे हैं। बीते 5-6 सालों में भारत में खेलों को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। टैलेंट की पहचान हो, ट्रेनिंग हो, या फिर चयन प्रक्रिया हो, हर तरफ ट्रांसपेरेंसी रखने की कोशिश हो रही है।

dfg

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आयोजन भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), भारतीय विश्वविद्यालय संघ, राष्ट्रीय खेल महांसघ के सहयोग से ओड़िशा सरकार कर रही है। प्रतियोगिताएं भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम और कटक में आयोजित की जाएंगी।

देश के 159 विश्वविद्यालयों के 3400 खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। इसमें एथलेटिक्स, तीरंदाजी, मुक्केबाजी, कुश्ती, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, रग्बी, कबड्डी समेत 17 खेल शामिल हैं। मेजबान विश्वविद्यालय केआईआईटी, भुवनेश्वर की छात्रा फर्राटा धाविका दुती चंद भी इस प्रतियोगिता का हिस्सा हैं।

पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर कांग्रेस का तंज- लो दे दी मोदी सरकार ने 69 लाख नौकरियां

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Narendra Modi inaugurates first Khelo India University Games in Cuttack through video conferencing
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X