• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र: सोनिया गांधी ने स्पीकर के चुनाव के लिए फाइनल किया इस दिग्गज नेता का नाम

|
Google Oneindia News
    Maharashtra: BJP and Congress announce candidate for Assembly Speaker |वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन की सरकार बनने के बाद आज मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सदन में अपना बहुमत साबित करेंगे। उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को ही सीएम पद की शपथ ली थी। शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने दावा किया है कि उनके पास 170 विधायकों का समर्थन है और सरकार आसानी से सदन में अपना बहुमत साबित कर देगी। इस बीच खबर है कि तीनों दलों के गठबंधन में स्पीकर का पद कांग्रेस और डिप्टी सीएम का पद एनसीपी को देने पर सहमति बनी है। रविवार को होने वाले स्पीकर के चुनाव के लिए कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने अपने-अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है।

    सोनिया गांधी ने फाइनल किया नाम

    सोनिया गांधी ने फाइनल किया नाम

    महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने शनिवार को मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि तीनों दलों के गठबंधन की तरफ से नाना पटोले को स्पीकर के पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ चर्चा के बाद नाना पटोले का नाम स्पीकर पद के लिए फाइनल किया है। वहीं, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बताया कि उनकी पार्टी की तरफ से किसन कठोरे को स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार के तौर पर चुना गया है। रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर का चुनाव होगा।

    ये भी पढ़ें-उद्धव ठाकरे के शपथ पढ़ने के दौरान क्यों नाराज हो गए थे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारीये भी पढ़ें-उद्धव ठाकरे के शपथ पढ़ने के दौरान क्यों नाराज हो गए थे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी

    कौन हैं नाना पटोले

    कौन हैं नाना पटोले

    नाना पटोले 2014 के आम चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस का दामन छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे और बीजेपी से सांसद बने। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने नागपुर की भंडारा गोंदिया सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी के बड़े नेता प्रफुल्ल पटेल को करीब डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों से हराया और पहली बार सांसद बने। सांसद बनने से पहले नाना पटोले तीन बार महाराष्ट्र विधानसभा के लिए चुने गए। नाना पटोले की पहचान तेज तर्रार नेता के तौर पर रही है। हमेशा से वह किसानों के मुद्दे को उठाते रहे हैं। 2018 में नाना पटोले भाजपा से इस्तीफा देकर फिर से कांग्रेस में आ गए। नाना पटोले का आरोप था कि प्रधानमंत्री को उनका सवाल पूछना पसंद नहीं है।

    आज बहुमत साबित करेंगे उद्धव ठाकरे

    आज बहुमत साबित करेंगे उद्धव ठाकरे

    आपको बता दें कि महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच 'महा विकास अघाड़ी' नाम से गठबंधन बनाया गया है। इस गठबंधन के नेता के तौर पर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को सीएम पद की शपथ ली। उद्धव ठाकरे के साथ-साथ तीनों पार्टियों के 2-2 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। हालांकि डिप्टी सीएम के पद को लेकर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। वहीं, एनसीपी के विधायक दिलीप वालसे पाटिल को नया प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है। उद्धव ठाकरे शनिवार यानी आज सदन में अपनी सरकार का बहुमत साबित करेंगे। हालांकि राज्यपाल ने उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 3 दिसंबर का समय दिया था। उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला।

    ये भी पढ़ें-महाराष्ट्र के बाद भाजपा शासित इस राज्य पर शिवसेना की निगाहें, संजय राउत ने किया बडा़ दावाये भी पढ़ें-महाराष्ट्र के बाद भाजपा शासित इस राज्य पर शिवसेना की निगाहें, संजय राउत ने किया बडा़ दावा

    English summary
    Nana Patole Will Be Congress Candidate For Speaker Elections.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X