• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मध्य प्रदेश: 10वीं की बोर्ड परीक्षा के पेपर में PoK को बताया 'आजाद कश्मीर', भड़की बीजेपी

|

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पूछे गए दो सवालों को लेकर विवाद बढ़ता दिखाई दे रहा है। इन सवालों को लेकर विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने सत्ताधारी दल कांग्रेस पर निशाना साधा है। दरअसल, 10वीं की बोर्ड परीक्षा के सामाजिक विज्ञान के पेपर में 'आजाद कश्मीर' को लेकर दो सवाल पूछे गए हैं। इन सवालों को लेकर सोशल मीडिया से लेकर सियासी गलियारों तक में बहस छिड़ गई है।

madhya pradesh: 10th board exam questions in social science about Free Kashmir

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान सामाजिक विज्ञान के पेपर में पीओके को 'आजाद कश्मीर' बताया गया है। सामाजिक विज्ञान के पेपर में प्रश्न संख्या 4 में 'सही जोड़ी मिलाइए' सवाल में 'आजाद कश्मीर' विकल्प दिया गया है। जबकि एक अन्य सवाल में 'आजाद कश्मीर' का जिक्र है। प्रश्न नंबर 26 में भारत के मानचित्र में 'आजाद कश्मीर' दर्शाने को कहा गया है। परीक्षा के बाद छात्रों से जब इसका जवाब पूछा गया तो वे असमंजस में दिखाई दिए।

इन दोनों सवालों को लेकर छात्र कंफ्यूज नजर आए। वहीं, इन सवालों को लेकर मध्य प्रदेश में राजनीति भी गरमाई हुई है। बीजेपी ने परीक्षा में पूछे गए इन प्रश्नों पर कहा कि कांग्रेस पहले से ही अलगाववादी आंदोलनों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष समर्थन करती रही है और इस तरह के सवालों का पूछा जाना हैरान नहीं करता जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार हो।

मध्य प्रदेश: अपहरण का आरोप लगाने वाले भाजपा विधायक संजय पाठक के रिजॉर्ट पर चला बुलडोजर, कमलनाथ सरकार पर बोला हमला

बीजेपी प्रवक्ता हितेश वाजपेई ने कहा कि इस प्रकार के सवाल निंदनीय हैं। उन्होंने कहा कि दिग्विजय सिंह जैसे नेता देश विरोधी बयान देते हैं और अब वे सरकार में हैं तो ये सब होना ही है। दूसरी तरफ, 'आजाद कश्मीर' को लेकर पूछे गए इन सवालों पर बोर्ड की तरफ से कोई बयान नहीं आया है और ना ही भाजपा द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर राज्य सरकार की तरफ से ही कोई प्रतिक्रिया आई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
madhya pradesh: 10th board exam questions in social science about 'Free Kashmir'
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X