• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लेफ्टिनेंट शिवांगी स्‍वरूप, इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट, जानिए कौन हैं

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। इंडियन एयरफोर्स ने महिला फाइटर पायलट्स को मंजूरी कुछ साल पहले दे दी थी। अब इंडियन नेवी में भी महिला पायलटों को मंजूरी मिलने वाली हैं। लेफ्टिनेंट शिवांगी स्‍वरूप, यह नाम याद कर लीजिए क्‍योंकि शिवांगी, नेवी की पहली महिला पायलट होंगी। फिलहाल वह कोच्चि स्थित नेवी एकेडमी में ट्रेनिंग ले रही हैं। चार दिसंबर को जब नौसेना अपना नेवी डे का जश्‍न मनाएगी तो माना जा रहा है कि इस मौके पर शिवांगी को उनके बैज दिए जाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि कौन हैं शिवांगी और कैसे उन्‍हें नेवी में शामिल होने की प्रेरणा मिली।

शिवांगी उड़ाएंगी डॉर्नियर

शिवांगी उड़ाएंगी डॉर्नियर

शिवांगी, नेवी में फिक्‍स्‍ड विंग एयरक्राफ्ट पायलट होंगी और डॉर्नियर उनका विमान होगा। बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली शिवांगी ने डीएवी पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद शिवांगी ने सिक्किम मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया। जो एयरक्राफ्ट, शिवांगी का एयक्राफ्ट होगा उस डॉर्नियर को कम दूरी के समुद्री मिशन पर भेजा जाता है। एयरक्राफ्ट में एडवांस सर्विलांस, रडार, नेटवर्किंग और इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगे होते हैं।

एमटेक करते-करते हुए सेलेक्‍शन

एमटेक करते-करते हुए सेलेक्‍शन

शिवांगी पिछले वर्ष जून 2017 में वाइस एडमिरल एके चावला के नेतृत्‍व में औपचारिक तौर पर नेवी में कमीशंड हुई थीं। साल 2010 में उन्‍होंने सीबीएसई मीडियम से 10वीं की परीक्षा पास की। इसके बाद साइंस स्‍टूडेंट के तौर पर उन्‍होंने 12वीं की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद इंजीनियिरंग में ग्रेजुएशन किया। शिवांगी ने एमटेक की पढ़ाई के लिए एडमिशन भी लिया था लेकिन एडमिशन के बाद उनका सेलेक्‍शन एसएसबी में हो गया। सब लेफ्टिनेंट के तौर पर सेलेक्‍ट हुईं शिवांगी ने ट्रेनिंग पूरी की और इसके बाद पहली महिला पायलट के रूप में उनका सेलेक्‍शन हुआ।

ये भी पहली महिलाएं

ये भी पहली महिलाएं

फ्लाइट लेफ्टिनेंट अवनी चतुर्वेदी के अलावा फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत और मोहना शर्मा, इंडियन एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट हैं। वहीं, कराबी गोगाई नौसेना की पहली महिला डिफेंस अटैशे हैं। असिस्टेंट लेफ्टिनेंट कमांडर गोगाई को अगले माह रूस में तैनात किया जाएगा। गोगोई, कर्नाटक के करवार बेस पर रूसी भाषा में स्‍पेशल कोर्स कर रही हैं। गोगोई को वॉरशिप के और उनकी मरम्मत में माहिर माना जाता है। इन सबके अलावा भारतीय सेना में 100 महिला सैनिकों का पहला बैच 2021 में शामिल हो सकता है.। इन महिला सैनिकों को भारतीय सेना के कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस में कमीशन किया जाएगा।

English summary
Lieutenant Shivangi Swarup Indian Navy's first female pilot know all about her.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X