• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: मुंबई में जंगलों से निकलकर भैंसों के तबेले में पहुंचा तेंदुआ, जब लोगों ने देखा तो...

|

नई दिल्ली: पर्यावरण और जीव-जतुंओं के संरक्षण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन इसका खास असर होता नहीं दिख रहा है। दिन-ब-दिन जंगलों में मानवीय गतिविधियां बढ़ती जा रही हैं, जिस वजह से जानवर आए दिन रिहायशी इलाकों में घुस जाते हैं। जिससे इंसानों और जानवरों दोनों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से।

    Mumbai में जंगल से निकलकर भैंसों के बीच पहुंच गया तेंदुआ, मचा हड़कंप, देखिए Video | वनइंडिया हिंदी
    रिहायशी इलाके में पहुंचा तेंदुए का बच्चा

    रिहायशी इलाके में पहुंचा तेंदुए का बच्चा

    दरअसल तेंदुए का एक बच्चा मंगलवार को मुंबई के मिल्क कॉलोनी में घुस आया। इसके बाद जब उसको कहीं छिपने की जगह नहीं मिली, तो वो तबेले में घुस गया, जहां पर गाय और भैंस बंधे हुए थे। इस बीच स्थानीय लोगों की भी नजर उस पर पड़ी। जिस वजह से तेंदुए का बच्चा डर गया और तबेले में इधर-उधर भागने लगा। जिस पर लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।

    खुद ही भागा जंगल की ओर

    न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस घटना का वीडियो जारी किया है। जिसमें आप देख सकते हैं कि तबेले में जाते ही वो चारे वाली जगह पर पहुंच जाता है। उसको देखकर जानवर भी चौंक जाते हैं, लेकिन वो भाग नहीं सकते क्योंकि बंधे रहते हैं। काफी देर तक तेंदुआ वहां पर इधर-उधर भटकता है। बाद में जैसे ही उसे मौका मिलता है वो खुद ही जंगल की ओर भाग जाता है। इस घटना के वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है।

    तेंदुए ने झोपड़ी में दिया था बच्चे को जन्म

    तेंदुए ने झोपड़ी में दिया था बच्चे को जन्म

    पिछले महीने भी इसी तरह की घटना महाराष्ट्र से सामने आई थी, जहां नासिक जिले के इगतपुरी इलाके में एक मादा तेंदुआ घुस गई थी। काफी देर इधर-उधर घूमने के बाद वो एक झुग्गी-झोपड़ी में गई और वहां पर उसने चार बच्चों को जन्म दे दिया। जिसको देखकर आसपास के लोग घबरा गए और आनन-फानन में वन विभाग को इसकी सूचना दी। बच्चों को जन्म देने के बाद मादा तेंदुआ वहां से हिल भी नहीं रही थी। लोगों को डर था कि वो अगर उसके आसपास गए तो खतरा समझकर मादा तेंदुआ हमला कर देगी। बाद में उसे वहां से रेस्क्यू किया गया।

    12 साल के लड़के को दबोचकर भागने लगा तेंदुआ, खेत में मां-बहन ने जान पर खेलकर बचाया

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    leopard entered cattle barn in Milk Colony Mumbai
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X