• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नए लुक के साथ फिर लौट रही भारतीय सड़कों की शान Ambassador, एडवांस स्टेज पर चल रहा काम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 26 मई: अपने जामने की सबसे पसंदीदा और क्लासिक कार में शुमार एम्बेसडर किसे याद नहीं होगी। नेताओं से लेकर सरकारी अफसरों की सवारी हिंदुस्तान एम्बेसडर सबकी पहली पसंद हुआ करती थी। ऐसे में अब एक बार फिर से भारत की क्लासिक कार सड़कों पर चलती हुई दिखाई देगी, वो भी नए अंदाज में। जी हां, विंटेज क्लासिक कार एम्बेसडर अब नए अवतार में वापसी करने वाली है।

50 सालों तक भारतीय बाजार में किया राज

50 सालों तक भारतीय बाजार में किया राज

दरअसल, एम्बेसडर कार का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स ने साल 1958 में शुरू किया था, जिसके करीब 50 सालों तक बाजार में राज करने के बाद 2014 में कंपनी ने इसको बनना बंद कर दिया, लेकिन अब एक बार फिर विंटेज कार की वापसी होने वाली है। टीओआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक हिंद मोटर फाइनेंशियल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एचएमएफसीआई) और फ्रांसीसी कार निर्माता प्यूजो ज्वाइंट वेंचर के तहत एम्बेसडर के डिजाइन और इंजन पर सहयोग कर रहे हैं, जिसे एक नए अवतार में लॉन्च किया जाएगा।

एडवांस स्टेज पर पहुंचा कार का काम

एडवांस स्टेज पर पहुंचा कार का काम

जानकारी के मुताबिक एम्बेसडर के नए मॉडल का निर्माण हिंदुस्तान मोटर्स के चेन्नई प्लांट पर किया जाएगा, जो सीके बिड़ला समूह की सहयोगी कंपनी एचएमएफसीआई द्वारा संचालित है। हिंदुस्तान मोटर्स के डायरेक्टर उत्तम बोस ने कार को लेकर बताया कि 'एम्बेसडर ' के नए लुक पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा, "नए इंजन के लिए इंजन और डिजाइन का काम एक एडवांस स्टेज पर पहुंच गया है।"

2014 में एंबेसडर का उत्पादन बंद

2014 में एंबेसडर का उत्पादन बंद

बता दें कि एम्बेसडर 1960 से 1990 के दशक के बीच तक भारत में एक स्टेटस सिंबल था, और यह बाजार में बड़े पैमाने पर निर्मित इकलौती लग्जरी कार थी। साल 2013-14 में इसके निर्माण पर रोक लगा दी गया थी, तब सालाना बिक्री 1980 के दशक के बीच में 20,000 से से घटकर 2,000 यूनिट रह गई थी। इसके बाद साल 2017 में हिंदुस्तान मोटर्स के मालिकों सीके बिरला ग्रुप ने एक फ्रेंच ऑटोमेकर प्यूजो को 80 करोड़ रुपए में कार ब्रांड बेच दिया था।

Vehicle insurance: एक जून से कार-बाइक खरीदना पड़ेगा महंगा, जानिए प्रीमियम में हुई कितनी बढ़ोतरीVehicle insurance: एक जून से कार-बाइक खरीदना पड़ेगा महंगा, जानिए प्रीमियम में हुई कितनी बढ़ोतरी

Comments
English summary
India's vintage car Ambassador back with new look mechanical and design work in advanced stage
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X