भारत को 'यूएस-2 एम्फिबियस' एयरक्राफ्ट देगा जापान, जानें खासियत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। जापान के प्रधानमत्री शिंजो आबे दे दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं। इस दौरे में जापान और भारत के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कई करार हुए हैं जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है रक्षा क्षेत्र में हुए 12 यूएस-2 एम्फिबियस एयरक्राफ्ट खरीदने का। दुनिया के सबसे मजबुत एयरक्राफ्टों में इस जहाज की क्या है खासियत आइए जानते हैं-

पानी में भी तैर सकता है

पानी में भी तैर सकता है

यूएस-2 एम्फिबियस दुनिया का इकलौता एयरक्राफ्ट है जो हवा में उड़ान भरने के साथ साथ पानी में आसानी से उतर सकता है। साथ ही पानी से भी उड़ान भर सकता है। जरूरत पड़ने पर इस एयरक्राफ्ट को समुद्र में भी उतारा जा सकता है। लंबी दूरी के सैन्य अभियानों और संर्च एंड रेस्कयू ऑपरेशन के लिए यह विमान काफी उपयुक्त है।

4500 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है

4500 किलोमीटर की उड़ान भर सकता है

इस एयरक्राफ्ट का वजन 18 टन है साथ ही इसमें चार टोबोर इंजन है। यह विमान करीब 30 लोगों को बैठा कर एक बार में 4500 किलोमीटर दूरी तक की उड़ान भर सकता है। इस विमान के पंखों की स्पीड को 30-38 किलोमीटर प्रति घंटे तक करके इसे समुद्र के साथ-साथ नदियों और झीलों में भी उतारा जा सकता है।

3 सालों से खरीदने की थी कोशिश

3 सालों से खरीदने की थी कोशिश

भारत सरकार इस विमान को जापान से खरीदने के लिए तीन साल से कोशिश कर रही थी लेकिन इसकी कीमत ज्यादा होने को लेकर दोनों देशों में बात नहीं बन पा रही थी। लेकिन शिंजो आबे के इस दौरे पर दोनों देशों पर इसमें करार हो गया। 12 एयरक्राफ्ट की यह डील करीब 10 हजार करोड़ रुपये के आसपास बताई जा रही है।

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India, Japan finalise US-2 amphibious aircraft deal during Shinzo Abe's visit
Please Wait while comments are loading...