• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छह महीने पुराने सैन्य गतिरोध को समाप्त करने के लिए चीन के साथ बातचीत कर रहा भारत: राजनाथ सिंह

|

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि भारत छह महीने पुराने सैन्य गतिरोध को समाप्त करने के लिए चीन के साथ बातचीत कर रहा था और इस दौरान चीनी सेना द्वारा घुसपैठ पर किसी भी संभावित प्रयासों के खिलाफ खड़े होने के लिए भारतीय सेना की सराहना की।

rajnath

नई दिल्ली में अपने सैन्य कमांडरों के सम्मेलन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना के वरिष्ठ कमांडरों को कहा, संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए वार्ता जारी रहेगी। उन्‍होंने कहा लंबे समय से हमारी सेना खड़ी है, हमारी सेना उत्तर में चीन से और पश्चिम में पाकिस्तान से एक बड़ी सैन्य चुनौती का सामना कर रही है, एक वास्तविक युद्ध की संभावना जिससे दो मोर्चे के युद्ध की चेतावनी दी गई है।

यह संदर्भ भारत और चीन के बीच तनाव के कारण था जो इस साल मई के बाद से नई दिल्ली के लद्दाख में कई स्थानों पर चीनी सैनिकों द्वारा घुसपैठ का पता लगाने के बाद से उच्च स्तर पर है। दोनों पक्ष जून में एक हिंसक झड़प में शामिल थे जिसमें 20 भारतीय सैनिक और एक अज्ञात संख्या में चीनी सैनिक मारे गए थे। दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर कई दौर की बातचीत से समस्या का कोई हल नहीं निकला है। अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान में, नई दिल्ली चीन की ओर से दोनों देशों के बीच आठवें दौर की सैन्य वार्ता के लिए प्रस्तावित तारीखों के जवाब का इंतजार कर रहा था।

अपनी टिप्पणी में रक्षा मंत्री ने कहा कि "हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए चरम और शत्रुतापूर्ण ताकतों को कम करने के लिए हमारे सैनिकों को सर्वोत्तम हथियार, उपकरण और कपड़ों की उपलब्धता सुनिश्चित करना हमारी राष्ट्रीय जिम्मेदारी थी।" भारत को सर्दियों के कपड़ों की सोर्सिंग करना था। लद्दाख में पहाड़ों की ऊँचाई पर भारतीय सैनिकों को रखने के लिए अमेरिका जैसे देशों से टेंट और हथियार मंगवाए गए। चीन की सेना ने वास्तविक नियंत्रण सीमा के साथ जिन पोस्‍ट पर कदम रखा था, उनसे पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिखा। इसके सैनिकों ने विशेष रूप से पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के आसपास किसी भी प्रकार के सहूलियत के पोस्‍ट खाली नहीं किए। राजनाथ सिंह ने दूर दराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की सराहना की "ताकि उन स्थानों पर रहने वाले हमारे नागरिक जुड़े हों और तेजी से विकास हो सके।

"बुजुर्गों के पैर छूकर लूटने वाला 'नमस्ते गैंग' का सरगना गिरफ्तार, बिना नंबर के स्कूटर की करता था सवारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India in dialogue with China to end six month old military standoff: Defense Minister Rajnath Singh
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X