• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

India-China FaceOff: सीमा पर फिर बढ़ा तनाव, 45 साल बाद LAC पर भारत-चीन सैनिकों के बीच फायरिंग

|

नई दिल्ली। India-China FaceOff. भारत-चीन( India-china Border Issue) के बीच जारी सीमा विवाद एक बार फिर से बढ़ गया है। पूीर्वी लद्दाख सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा( LAC) के पास दोनों देशों के सैनिकों के बीच फिर से झड़प की खबर आई है। एएनआई के मुताबिक LAC पर भारत और चीन के सैनिकों में गोलीबारी की घटना हुई है। 45 साल बाद एलएसी पर भारत-चीन सैनिकों के बीच फायरिंग की स्थिति बनी है। हालांकि सरकार से जुड़े शीर्ष सूत्रों का कहना है कि सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है।

    India China Tension: चीन से और बढ़ा तनाव, LAC पर 45 साल बाद Firing | वनइंडिया हिंदी
     इंडो-चाइना सैनिकों के बीच तनाव

    इंडो-चाइना सैनिकों के बीच तनाव

    पूर्वी लद्दाख के एलएसी( LAC) पर भारत और चीन के सौनिकों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच सैन्य तथा कूटनीतिक स्तर पर बातचीत जारी है, ताकि स्थिति को सामान्य किया जा सके, लेकिन सीमा पर सैनिकों के बीच एक बार फिर से तनाव और झड़प की खबर आई है। भारत और चीन के सौनिकों के बीच सोमवार रात झड़प की खबर आने के बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। वहीं 45 सालों के बाद भारत-चीन के सौनिकों के बीच फायरिंग की खबर है। आपको बता दें कि 1975 के बाद वास्तविक नियंत्रण सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच फायरिंग नहीं की गई है।

     भारत की ओर से की गई जबावी कार्रवाई

    भारत की ओर से की गई जबावी कार्रवाई

    सूत्रों की माने तो चीन की ओर से भारतीय क्षेत्र में पहले फायरिंग की गई, जिसके बाद भारतीय सैनिकों ने जवाबी कार्वाई के तहत फायरिंग की। वहीं चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की ओर से कहा गया कि भारतीय सैनिकों की ओर से की गई उकसावे की कार्रवाई के बाद चीनी सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की है।

     हाई अलर्ट पर भारतीय जवान

    हाई अलर्ट पर भारतीय जवान

    वहीं भारतीय सेना के सूत्रों ने फायरिंग की पुष्टि करते हुए कहा है कि भारतीय सैनिकों की ओर से वार्निंग शॉट्स फायर किए गए थे। सेना ने कहा कि भारतीय सेना लगातार हाई अलर्ट पर है। चीनी सैनिकों की ओर से काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर नियंत्रण हासिल करने के लिए कोशिश की जा रही है। सेना उसका मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। सीमा पर हुई फायरिंग के बाद सरकारी सूत्रों ने दावा किया है कि अब स्थिति नियंत्रण में है।

    चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स का झूठा बयान

    चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स का झूठा बयान

    इस पूरे मामले में चीनी सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक बार फिर से झूठ फैलाना शुरू कर दिया है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सेना के हवाले से लिखा की भारतीय सेना की ओर से उकसावे की कार्रवाई की गई थी। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि भारतीय सेना एलएसी में घुसपैठ की कोशिश कर रही थी। भारतीय सेना की ओर से वॉर्निंग शॉट दागे गए। जिसके बाद चीनी सेना को कार्रवाई करनी पड़ी। ग्लोबल टाइम्स ने अपनी खबर में चीनी सेना के वेस्टर्न कमांड के प्रवक्ता कर्नल झांग शुली के हवाले से खबर छापी है और भारतीय सेनाओं पर दोष मढ़ते हुए लिखा कि भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी स्थित शेनपाओं पहाड़ियों पर घुसपैठ की कोशिशि की थी। रिपोर्ट में भारत परदोनों देशों के बीच के समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया गया।

    अगर युद्ध हुआ तो इंडिया के पास जीतने का कोई मौका नहीं होगा: ग्लोबल टाइम्स

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    India-China FaceOff: Firing takes place on LAC in Eastern Ladakh between Indian- China Troops after 45 years.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X