• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में 1.4 डिग्री पर पहुंचा तापमान, 22 साल का टूटा रिकॉर्ड, 6 राज्यों में जारी हुआ Red Alert

|

नई दिल्ली। इस वक्त पूरा उत्तर भारत हाड़ कंपाने वाली ठंड से गुजर रहा है, राजधानी और NCR का तो बहुत बुरा हाल है, शनिवार को दिल्ली की इस सीजन की सबसे अधिक सर्द रात रही,यहां का न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से 5 डिग्री कम रहा,मालूम हो कि साल 1992 के बाद पारा इतना नीचे गया है, दिल्लीवालों ने दिन-भर ठिठुरन महसूस की, जबकि अधिकतम तापमान यहां 13.3 डिग्री रेकॉर्ड हुआ, जो कि सामान्य से 7 डिग्री कम है। शीतलहर को देखते हुए मौसम विभाग ने भी रेड अलर्ट घोषित किया है।

    Delhi में सर्दी ने दिया शॉक, 6 states में Red Alert जारी | वनइंडिया हिंदी

    6 राज्यों में Red Alert

    केवल दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार में भी मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है, विभाग का कहना है कि शीतलहर और कोहरे की मार से जूझ रहे उत्तर भारत के लिए आने वाले दिन और परेशानी भरे ही हैं, उसने 31 दिसंबर, 1 और 2 जनवरी को दिल्ली समेत देश के कुछ राज्यों में हल्की बरसात भी हो सकती है, जिससे तापमान में जोरदार गिरावट होगी, इस दौरान लोगों को संभलकर रहने की जरूरत है।

    यह पढ़ें: धार्मिक भावनाओं को आहत करने के मामले पर रवीना टंडन ने पेश की सफाई, शेयर किया ये Video

    1 और 2 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी की संभावना

    1 और 2 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी की संभावना

    उत्तराखंड में भी नए साल का स्वागत बारिश के साथ होने जा रहा है, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में 1 और 2 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी की संभावना है, विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों के दौरान मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पहाड़ी इलाकों में पाला बढ़ने के आसार हैं, पिथौरागढ़ और चमोली में बारिश ज्यादा होगी इसलिए यहां के लोगों को ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है।

    हवाई और ट्रेन यातायात प्रभावित

    हवाई और ट्रेन यातायात प्रभावित

    तो वहीं कोहरे का बुरा असर हवाई और ट्रेन यातायात पर भी पड़ा है, ठंड के कारण कई उड़ानें अपने निर्धारित वक्त से बहुत देरी से उड़ रही हैं तो बहुत सारे विमानों को डायवर्ट किया गया है, पारा गिरने के कारण ठंड भी काफी बढ़ चुकी है, आज राजधानी का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री दर्ज किया गया, कई इलाकों में विजिबिलीटी 200 मीटर से नीचे पहुंच गई है तो वहीं 27 ट्रेनें अपने निर्धारित वक्त से लेट चल रही हैं।

    इन राज्यों में हो सकती है बारिश

    इन राज्यों में हो सकती है बारिश

    तो वहीं स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान के कई हिस्सों में सर्द दिन की स्थिति बने रहने की उम्मीद है। कोंकण व गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ और मुंबई में हल्की बारिश भी देखने को मिल सकती है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी।

    यह पढ़ें: सास राबड़ी देवी ने ऐश्‍वर्या का वापस किया सामान,चंद्रिका राय ने लेने से किया मना, बुलाई पुलिस

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    The India Meteorological Department (IMD) on Saturday issued a 'red' warning for the national capital after cold wave conditions continued unabated in the region.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X