• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Video: झील के पानी में दिखा अजीब जानवर, लोग जवाब नहीं दे पाए कि ये है क्या?

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देश में लागू लॉकडाउन के बीच प्रकृति से जुड़े कई फोटो और वीडियो सामने आ रहे हैं। लॉकडाउन के चलते प्रदूषण काफी हद तक कम हुआ है और इसका असर हवा, पानी समेत वन्य जीवों पर भी देखने को मिल रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। हालांकि ये वीडियो पुराना है, लेकिन इस वीडियो की पहेली ने अच्छे-अच्छों को उलझा दिया है। दरअसल, इस वीडियो को भारतीय वन सेना के अधिकारी सुसंता नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है और साथ में एक दिमाग चकरा देने वाला सवाल भी पूछा है।

झील में नजर आया जानवर, लेकिन नहीं पता था नाम

झील में नजर आया जानवर, लेकिन नहीं पता था नाम

आईएफएस अफसर सुसंता नंदा ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर साल 2013 का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक जंगली जीव पानी में तैरता हुआ नजर आ रहा है। वीडियो के साथ सुसंता नंदा ने यूजर्स से एक सवाल पूछा कि क्या वो इस वीडियो में तैरते हुए जानवर का सिर बाहर आने से पहले बता सकते हैं कि ये कौन सा जानवर है? आईएफएस अफसर के इस सवाल का सही जवाब शायद किसी यूजर के पास नहीं था और जब लोगों ने वास्तव में इस जानवर को देखा तो उनका भी दिमाग चकरा गया।

कुछ सेकंड के लिए बाहर निकाला सिर

कुछ सेकंड के लिए बाहर निकाला सिर

दरअसल, 20 सेकंड के इस वीडियो में झील के साफ पानी में एक वन्य जीव तैरता हुआ नजर आ रहा है, जिसने अपना सिर भी पानी के अंदर ही छिपा रखा है। कुछ सेकंड तैरने के बाद ये जीव अपना सिर पानी से बाहर निकालता है। इस वीडियो को काफी शेयर किया जा रहा है, लेकिन शुरुआती 10 सेकंड का वीडियो देखकर ज्यादातर यूजर इसका सही जवाब नहीं दे पाए। अगर आप ये वीडियो देखेंगे तो शायद आप भी सवाल का सही उत्तर ना दे पाएं।

किसी ने बताया डॉल्फिन तो किसी ने कहा गैंडा है

किसी ने बताया डॉल्फिन तो किसी ने कहा गैंडा है

इस ट्वीट के जवाब में किसी ने जानवर का नाम मगरमच्छ बताया, किसी ने डॉल्फिन तो किसी ने व्हेल मछली। कुछ लोगों ने कहा कि पानी में तैर रहा जीव गैंडा है। हालांकि इसका सही जवाब काफी चौंकाने वाला है। दरअसल पानी में तैर रहा ये जीव मूस है, जो हिरण की एक प्रजाति है। मूस हिरण ज्यादातर कनाडा, रूस और अमेरिका में पाए जाते हैं। इस वीडियो को करीब सात साल पहले अमेरिका के मोंटाना में स्थित ग्लेशियर नेशनल पार्क में बनाया गया था।

देखिए वीडियो:-

20 फीट की गहराई तक गोता लगा सकता है मूस

मूस हिरण के सिर पर खास तरह के सींग होते हैं, जो पानी में तैरते समय एक लहर सी पैदा करते हैं। जिस समय इस वीडियो को शूट किया गया, तो इस मूस ने चंद सेकंड के लिए और केवल सांस लेने के लिए ही अपना सिर बाहर निकाला था और फिर दोबारा पानी में गोता लगा लिया। मूस हिरण तैराकी में बेहद कुशल जानवर होता है, जो पानी के अंदर करीब 20 फीट की गहराई तक गोता लगा सकता है और साथ ही कम से कम एक मिनट तक पानी के अंदर अपनी सांस रोक सकता है।

लॉकडाउन के चलते पर्यावरण में हैरान कर देने वाले बदलाव

लॉकडाउन के चलते पर्यावरण में हैरान कर देने वाले बदलाव

आपको बता दें कि लॉकडाउन के चलते पर्यावरण में हैरान कर देने वाले बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पिछले दिनों नॉर्थ अमेरिका के मेक्सिको में समुद्र किनारे टहल रहे कुछ लोगों को अचानक लहरों में एक खास नीली रोशनी नजर आई। दरअसल, जो नजारा इन लोगों की आंखों ने देखा, वो बीते 60 सालों में पहली बार नजर आया था। समुद्री लहरों में नीली चमकदार रोशनी देखकर पहले तो लोग चौंक गए, लेकिन इसके बाद सभी ने इन लहरों को अपने-अपने मोबाइल के कैमरे में कैद करना शुरू कर दिया। खबर फैली तो दूसरे लोग भी इन लहरों को देखने के लिए समुद्र किनारे पहुंचे। हालांकि ऐसा वैज्ञानिक कारणों के चलते हुआ था।

ये भी पढ़ें- कोरोना का असर! समुद्री लहरों से उठी नीले रंग की दुर्लभ रोशनी, 60 साल में दिखा ऐसा नजारा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IFS Officer Shares Video Of Animal Floating In Water And Asked A Tough Question.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X