• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान के कब्जे में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर का बेखौफ जवाब

|

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद जिस तरह से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट सहित जैश के अन्य ठिकानों पर बमबारी करके उनके तमाम ठिकानों को तहस-नहस कर दिया उसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारतीय सीमा पर स्ट्राइक की। पाकिस्तान की इस हिमाकत का जवाब भारतीय वायुसेना ने दिया और पाक के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया। लेकिन इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के एक पायलट पाकिस्तान के कब्जे में चले गए। पाकिस्तान की ओर से वायुसेना के पायलट की जो तस्वीरें और वीडियो साझा किए गए हैं वह बेहद ही दिल दहलाने वाले हैं। लेकिन जिस तरह से वायुसेना के पायलट ने पाक सेना के कब्जे में होने के बाद भी अपनी बहादुरी का परिचय दिया उसकी हर तरफ तारीफ हो रही है।

पाक सेना को विंग कमांडर ने जानकारी देने से किया इनकार

पाक सेना को विंग कमांडर ने जानकारी देने से किया इनकार

जिस तरह से विंग कमांडर की तस्वीर सामने आई जिसमे देखा जा सकता है कि उनके चेहरे पर खून के लगा है और चोट के कई निशान हैं उसने साफ तौर पर पाकिस्तान के असली बर्बर चेहरे को दुनिया के सामने लाकर रख दिया। बावजूद इन तमाम बर्बरता के विंग कमांडर के चेहरे पर किसी भी तरह का कोई डर नहीं था, उनके शब्दों में लड़खड़ाट नहीं थी और वह कैमरे के सामने बेखौफ होकर ऐसे सवालों का जवाब देने से इनकार कर रहे थे, जिससे कि देश की सुरक्षा को किसी भी तरह का खतरा पैदा हो।

बेखौफ दिखे विंग कमांडर

बेखौफ दिखे विंग कमांडर

कैमरे के सामने विंग कमांडर ने अपना परिचय दिया, सर्विस नंबर बताया और बताया कि वह हिंदू हैं, लेकिन इससे अधिक किसी भी तरह की जानकारी देने से कमांडर ने साफ तौर पर इनकार कर दिया। जब कैमरे के सामने उनसे और जानकारी मांगी गई तो उन्होंने साफ कहा कि माफ कीजिए सर, मैं इससे अधिक जानकारी आपको नहीं दे सकता हूं। जिस वक्त कमांडर का चेहरा ढका हुआ था तो उन्होंने खुद पूछा कि क्या मैं पाकिस्तानी सेना के कब्जे में हूं। बता दें कि आज पाकिस्तान की ओर से हुए हमले में भारत का मिग-21 ध्वस्त हो गया था।

 भारत ने जताई आपत्ति

भारत ने जताई आपत्ति

जिस तरह से विंग कमांडर की आपत्तिजनक तस्वीरें सामने आई हैं उसपर भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कड़ी आपत्ति जाहिर की गई है। भारत की ओर से कहा गया है कि भारतीय वायुसेना के के कमांडर की आपत्तिजनक तस्वीरों को जिस तरह से मीडिया में जारी किया गया वह अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार नियमों के साथ जेनेवा कंवेशन का भी उल्लंघन है।

भारत की चेतावनी

भारत की चेतावनी

भारत की ओर से पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा गया है कि बेहतर है कि पाकिस्तान हमारे विंग कमांडर को कस्टडी के दौरान किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाए। भारत अपेक्षा करता है कि पाकिस्तान जल्द से जल्द विंग कमांडर को भारत के हवाले स्वस्थ्य और सुरक्षित करेगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता की ओर से पहले कहा गया था कि उनके कब्जे में भारतीय वायुसेना के दो पायलट हैं, हालांकि अपने ही दावे से बाद में पाकिस्तान पलट गया और जानकारी दी कि उनके कब्जे में भारतीय वायुसेना का सिर्फ एक ही पायलट है।

इसे भी पढ़ें- सुषमा स्वराज को मिले सम्मान से बौखलाया पाकिस्तान, उठाया ये कदम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IAF wing commander reply to pakistan army will make every indian proud.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X