• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- अब तक 4.5 लाख लोगों को लगी वैक्सीन, डेथ रेट 140 से भी कम

|

नई दिल्ली। Health Ministry on COVID 19,देश में कोरोना(Coronavirus) को हराने के लिए टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination in India) शुरू हो चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि आज सुबह तक देश में 4,54,049 लोगों को वैक्सीन(Coronavirus vaccine) लगाई जा चुकी है। इसमें से रविवार को टीकाकरण अभियान नहीं हुआ था। देश में कोरोना वैक्सीन लगने के बाद कुल 0.18 फीसदी AEFI (दुष्प्रभाव) के मामले रिपोर्ट हुए हैं। लक्षदीप में सबसे ज्यादा 89 फीसदी टीका लगा।

Health Ministry on COVID 19 4,54,049 people have been corona vaccinated till now
    Corona Vaccination : Health Ministry से जानिए अब तक कितने लोगों को लगा वैक्सीन | वनइंडिया हिंदी

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि, देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2 लाख हो गई है जो लगातार कम हो रही है। प्रतिदिन मौतों की संख्या अब 140 है। देश में सिर्फ 2 राज्यों में 50,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। केरल में 68,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र में 51,000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि महाराष्ट्र और केरल ऐसे राज्य हैं जहां एक्टिव मामलों की संख्या 50 हजार से ऊपर है।

    उन्होंने कहा कि गोवा, हिमाचल और उत्तर प्रदेश सिर्फ हफ्ते में 2 दिन टीका लगा रहे हैं। दिनों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि, देशें में पॉजिटिविटी रेट 5.63 फीसदी हैं, पिछले सप्ताह संक्रमण का दर 1.99 प्रतिशत थी। मत्युदर 1.44 फीसदी है। प्रति 10 लाख की आबादी में 7,668 कोरोना के नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। प्रति 10 लाख की आबादी में 110 लोगों की मौत हुई है। ये पहले तीन दिनों में दुनिया में काफी कम और अब तक के सबसे कम मामले हैं।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर कहा कि, अब तक वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव और गंभीर समस्याओं के बारे में की चिंताएं गलत साबित हुई हैं। डेटा बताते हैं कि हम एक आरामदायक स्थिति में हैं। कोरोना की वैक्सीन सुरक्षित है। यदि आप हम वैक्सीन नहीं लेने जा जा रहे हैं तो हम अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा नहीं कर रहे हैं। पूरी दुनिया वैक्सीन के लिए ताली बजा रही है। मैं डॉक्टरों और नर्सों से वैक्सीन को स्वीकार करने का अनुरोध करता हूं।

    अरुणाचल में चीनी गांव: राहुल गांधी पर किरण रिजिजू का पटलवार, बोले-'इतने अनजान कैसे हो सकते हो'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Health Ministry on COVID 19 4,54,049 people have been corona vaccinated till now
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X