• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी के लिए 23 अगस्त को घोषित की सरकारी छुट्टी

|

नई दिल्ली। हरियाणा सरकार ने अपने सभी कार्यालयों, बोर्डों व निगमों, शैक्षणिक तथा अन्य संस्थानों में कष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर 23 अगस्त, 2019 को राजपत्रित अवकाश घोषित किया है। इसके लिए मुख्य सचिव कार्यालय की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई है। जिसमें कहा गया है कि पहले यह छुट्टी 24 अगस्त, 2019 को था। लेकिन इसे 23 अगस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह अवकाश परक्राम्य लिखित अधिनियम,1881 की धारा 25 के तहत होगा।

Haryana govt declared holiday on 23 August on the occasion of Janmashtami

दरअसल कुछ राज्यों में जन्माष्टमी 24 अगस्त की जगह 23 अगस्त को ही मनाया जाएगा। जबकि कई जगहों पर 24 अगस्त को ही मनाने की तैयारी चल रही है। लेकिन हरियाणा सरकार ने जन्माष्टमी को देखते को 23 अगस्त को आधिकारिक छुट्टी का ऐलान किया है। जिसके बाद अब राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों की 23 अगस्त को छुट्टी रहेगी। लोगों में इस बाक कृष्ण जन्‍माष्‍टमी की तारीख को लेकर काफी असमंजस है। कुछ लोग बोल रहे हैं कि जन्माष्टमी 23 अगस्त को मनाई जाए या फिर 24 अगस्त को।

लेकिन मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी की भादो माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। ऐसे में अगर अष्टमी तिथि के हिसाब से देखें तो 23 अगस्त को जन्माष्टमी होनी चाहिए। लेकिन रोहिणी नक्षत्र को माने तो फिर 24 अगस्त को होनी चाहिए। इसी को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाने का फैसला किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 23 अगस्त को सरकारी अवकाश का ऐलान किया है।

वहीं उज्जैन की सिद्धविजय पंचाग के अनुसार 23 अगस्त को सुबह 8 बजकर 10 मिनट तक सप्तमी तिथि रहेगी। उसके बाद अष्टमी तिथि लग जाएगी जो अगले दिन यानी 24 अगस्त को प्रातः 8 बजकर 33 मिनट पर समाप्त हो जाएगी। चूंकि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि में रात 12 बजे हुआ था, इसलिए 23 अगस्त को जन्माष्टमी मनाना शास्त्रसम्मत है। श्रीकृष्ण का जन्म अर्द्धरात्रिव्यापिनी अष्टमी तिथि में ही मनाया जाता है, इसलिए भी जन्माष्टमी 23 अगस्त को ही मनाई जाएगी।

पहलवान बजरंग पूनिया को मिलेगा खेल रत्न, योगेश्वर बोले- यूं ही आगे बढ़ो, ओलंपिक में जरूर गोल्ड जीतोगे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Haryana govt declared holiday on 23 August on the occasion of Janmashtami
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X