गुजरात चुनाव: पहले चरण के लिए प्रचार का अंतिम दिन, 9 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। गुजरात विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान के लिए आखिरी दिन है। आज पहले चरण का चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा। पहले चरण में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले आते है। कच्छ सबसे बड़ा जिला है जिसमें 10 तालुक, 939 गांव और छह नगर पालिकाएं आती है। मतदान नौ दिसम्बर को होगा।

गुजरात चुनाव: पहले चरण के लिए प्रचार का अंतिम दिन, 9 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट

इस चरण के लिए हुए चुनाव प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री ने करीब 14 रैलियों को संबोधित किया है वहीं कांग्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात से अधिक दिन बिताये है और कई सभाओं को संबोधित किया है। पहले चरण के चुनाव प्रचार खत्म होने से पहले आए ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया जा रहा है हालांकि अब गुजरात की जनता के फैसले का वक्त भी आ चुका है। गुजरात में नौ दिसंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी।

आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए दो चरणों में मतदान होने है। 9 दिसंबर को पहले चरण के तहत 19 जिलों में मतदान होंगे। वहीं 14 दिसंबर को दूसरे चरण के तहत 14 जिलों में वोट डाले जाएंगे। 18 दिसंबर को मतगणना होगी और फैसला हो जाएगा कि गुजरात की गद्दी पर कौन बैठेगा। गौरतलब है कि गुजरात में 4.3 करोड़ मतदाता है जो 182 सीटों पर प्रत्‍याशियों के भविष्‍य का फैसला करेंगे। कुल 50 हजार 128 पोलिंग बूथों पर मतदान संपन्‍न कराया जाएगा। चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशियों के लिए अधिकतम खर्च सीमा 28 लाख रुपये तय की गई है।

गुजरात में महज 47 सीटों तक सिमट जाएगी कांग्रेस, ओपिनियन पोल का दावा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
gujarat assembly polls 2017 last day of campaigning for the first phase of elections
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.