• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Corona Vaccine: वैक्सीन सप्लाई में ली जाएगी वायुसेना की मदद, प्राइवेट एयरलाइन्स भी देंगी साथ

|

Corona Vaccine Update: हाल ही में DCGI ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी थी। ऐसे में जल्द ही देश में टीकाकरण शुरू हो सकता है। इस वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाना सबसे बड़ी चुनौती है। जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस काम में भारतीय वायुसेना के साथ ही प्राइवेट एयरलाइंस की भी मदद ली जाएगी।

government of india
    Coronavirus India Update: Corona Vaccine पर Harsh Vardhan ने क्या बड़ी बातें कही | वनइंडिया हिंदी

    न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक वायुसेना के बड़े परिवहन विमान C-130 जे और AN-32 का इस्तेमाल कोरोना वैक्सीन को दूरदराज के इलाकों में पहुंचाने के लिए किया जाएगा। इसके लिए वैक्सीन आपूर्तिकर्ता विशेष कंटेनरों की भी व्यवस्था करेंगे, जिसमें वैक्सीन 24 घंटे तक पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी। इतनी ही देर में उसे गंतव्य तक पहुंचा दिया जाएगा। वहीं वैक्सीन वितरण में लगे अधिकारियों ने बताया कि आमतौर पर भारतीय वायुसेना के बेस पर प्राइवेट विमानों को लैडिंग की अनुमति नहीं रहती है, लेकिन जब वैक्सीन लेकर किसी प्राइवेट एयरलाइन का विमान जाएगा, तो उसे वायुसेना बेस से ऑपरेट करने की इजाजत दी जाएगी।

    भारत में अब तक ठीक हो चुके हैं 95,527 कोरोन मरीज, रिकवरी दर अब 48.07 फीसदी

    रिपोर्ट के मुताबिक वायुसेना के परिवहन विमानों का इस्तेमाल अरुणाचल, लद्दाख जैसे दुर्गम इलाकों के लिए किया जाएगा, क्योंकि यहां पर लैंडिंग की हाईटेक व्यवस्था पहले से है। वहीं एयरपोर्ट से दूर स्थित टीकाकरण सेंटर तक वैक्सीन को पहुंचाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर बेड़े का इस्तेमाल होगा। हालांकि इस दिशा में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, स्वास्थ्य मंत्रालय और वायुसेना के अधिकारी अभी इस दिशा में मंत्रणा कर रहे हैं।

    शुक्रवार को ड्राई रन

    हाल ही में कुछ राज्यों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हुआ था। जिसके फीडबैक में कई कमियां सामने आईं। अब उन कमियों को दूर करके शुक्रवार को फिर से देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रन किया जाएगा। इस दौरान टीकाकरण को लेकर प्रशासनिक तैयारियां परखी जाएंगी।

    हरियाणा आ गई WHO टीम, कोरोना वैक्सीन लगाने वाले सेंटर की तारीफ करते हुए कहा- अच्छी व्यवस्था हैं

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    government of india may use air force commercial airlines for corona vaccine supply
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X