GATE Registration 2018: जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन, कल है आखिरी डेट

Subscribe to Oneindia Hindi
    Gate 2018: Registration , Know How to apply । वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। GATE Registration 2018 का प्रॉसेस कल खत्म हो जाएगा। Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE) 2018 की आधिकारिक वेबसाइट पर के मुताबिक रजिस्ट्रेशन की डेट्स आगे नहीं बढ़ाई जाएंगी। Institute of Technology (IIT) Guwahati की ओर आयोजित कराई जा रही इस परीक्षा से पहले, GATE 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया, GATE ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) के माध्यम से आयोजित की जाएगी जो कि gate.iitg.ac.in पर होस्ट की जाती है। भारत सरकार के अंतर्गत चयनित विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थानों में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों और डॉक्टरेट कार्यक्रमों के लिए प्रवेश और वित्तीय सहायता के लिए GATE रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। इसके शैक्षणिक उपयोग के अलावा, कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) में नौकरी के आवेदन के लिए GATE 2018 स्कोर अनिवार्य है।

    GATE Registration 2018: जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन, कल है आखिरी डेट

    इन छह चरणों के जरिए आप इस प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

    • GOAPS पंजीकरण गेट 2018 आवेदन प्रक्रिया में पहला कदम है। एक आवेदक को पूर्ण व्यक्तिगत विवरण प्रदान करके और पासवर्ड चुनकर पहले पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के बाद, GOAPS नामांकन आईडी के साथ एक ई-मेल आवेदक को भेजा जाएगा। यह नामांकन आईडी सभी आगे की बातचीत के लिए आवश्यक होगी।
    • अपने रजिस्ट्रेशन क्रेडेंशियल्स के साथ GATE 2018 GOAPS वेबसाइट पर लॉग इन करें।
    • एक उम्मीदवार आवश्यक विवरण दर्ज कर सकता हैं: पत्राचार के लिए पता, डिग्री विवरण, कॉलेज का नाम और पिन कोड के साथ पता, गेट 2018 पेपर (विषय), GATE 2018 का विषय, एक्जामिनेशन सेंटर, फोटो, उम्मीदवार के हस्ताक्षर आदि की फोटो अपलोड करनी होगी।
    • इसके बाद आप Save and View Application पर क्लिक करें।
    • फिर Submit and Proceed to Payment पर क्लिक करें।
    • अब आप फीस का पेमेंट कर दें।
    • GATE 2018 की परीक्षाएं सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे और दोपहर 2:00 बजे से 5:00 शाम तक 03rd फरवरी 2018, 04th फरवरी 2018, 10th फरवरी 2018, 11th फरवरी 2018

    भुगतान के लिए आगे बढ़ने से पहले, उम्मीदवार को Save and View Application बटन पर क्लिक करके भरे हुए आवेदन फॉर्म को देखें। आवेदन फॉर्म में दर्ज किए गए डेटा को ध्यान से जांचें। एक बार उम्मीदवार Submit and Proceed to Payment पर क्लिक करने के बाद एप्लिकेशन में कोई और परिवर्तन नहीं किया जा सकता।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    GATE Registration 2018: Know How To Apply

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.