• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नए आईटी नियम लागू होने के बाद फेसबुक ने जारी की पहली रिपोर्ट, ये बातें आईं सामने

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 जुलाई: फेसबुक ने भारत में नए आईटी नियमों के बाद अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट जारी कर दी है। फेसबुक की ओर से शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कई अहम बातें सामने आई हैं। रिपोर्ट में फेसबुक ने करीब 95 फीसदी प्रोएक्टिव मॉनिटिरिंग और एक्शन रेट की बात कही है। इंस्टाग्राम ने 80 प्रतिशत एक्शन रेट रिपोर्ट किया है।

facebook

फेसबुक की मॉनिटिरिंग में एडल्ट, न्यूडिटी, हेट स्पीच, प्रोपेगेंडा, आतंकवादी प्रचार, आत्महत्या, हिंसक और ग्राफिक सामग्री, ड्रग्स और स्पैम जैसी कैटेगरी शामिल हैं। स्पैम को छोड़कर अधिकांश सामग्री के लिए इंस्टाग्राम के पास भी प्रोएक्टिव मॉनिटिरिंग है। फेसबुक ने बुलिंग और उत्पीडन पर एक्शन लेने की दर 37 फीसदी और इंस्टाग्राम ने 43 फीसदी बताई है।

इससे पहले गूगल ने अपनी पहली मंथली ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट जारी की थी। गूगल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उसे भारत में इस साल अप्रैल में पर्सनल यूजर्स से स्थानीय कानूनों या पर्सनल अधिकारों के कथित उल्लंघन से संबंधित 27,700 से अधिक शिकायतें मिलीं, जिसके चलते 59,350 सामग्रियों को हटाया गया। रिपोर्ट में कई ऐसे कम्यूनिकेशन लिंक या जानकारी का ब्यौरा भी दिया गया है, जिन्हें गूगल ने ऑटोमैटिक डिवाइस की मदद से हटाया है।

भारत में 26 मई से लागू हुए आईटी नियमों को लागू किया गया है। नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर महीने अपनी ऑब्जरवेंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा।

ये भी पढ़ें- गुजरात: सीएम रूपाणी का मजाक उड़ाने वाला वीडियो बनाने पर दो के खिलाफ FIR

माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट कू ऐप ने भी शुक्रवार को अपनी पहली कंप्लायंस रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जून महीने में कंपनी ने करीब 23 फीसदी कंटेंट को रिमूव किया है। कंपनी को जो शिकायत मिली थी वो करीब 5,502 पोस्ट को लेकर थी। कंपनी ने जांच कर इसमें से 22.7 फीसदी, 1,253 पोस्ट रिमूव कीं।

English summary
Facebook release first monthly compliance report as per new IT rules
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X