• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

छिपे ख़जाने की तलाश में यहां चल रही है खुदाई

By Bbc Hindi
किले की खुदाई
BBC
किले की खुदाई

आंध्र प्रदेश के करनूलु ज़िले का चेन्नमपल्ली गांव इन दिनों चर्चाओं में है. यहां बने 16वीं सदी के विजयनगर सम्राज्य के एक क़िले में खुदाई चल रही है.

ऐसी ख़बर है कि इस क़िले में बरसों पुराना ख़जाना दबा हुआ है. इसी ख़जाने की खोज के लिए यह खुदाई की जा रही है.

क़िले में खुदाई का यह काम राज्य खनन अधिकारियों के ज़रिए स्थानीय राजस्व और पुलिस अधिकारियों की निगरानी में पिछले दो हफ़्तों से चल रहा है.

चेन्नमपल्ली गांव में मौजूद बीबीसी के सहयोगी संवाददाता डीएल नरसिम्हा ने क़िले का दौरा और वहां के स्थानीय निवासियों और अधिकारियों से बात की.

किले की खुदाई
BBC
किले की खुदाई

राजस्व विभाग-पुलिस मिलकर कर रही है खुदाई

स्थानीय निवासी सबासप्पा ने बताया कि उन्हें 13 नवंबर को खुदाई के बारे में पता चला, जिसके बाद हज़ारों की संख्या में गांववासी खुदाई की जगह पर पहुंच गए.

''हमने देखा कि उस जगह पर विशेष कलेक्टर, राजस्व विभागीय अधिकारी और पुलिस के उपाधीक्षक मौजूद थे. जब हमने उनसे खुदाई के बारे में सवाल किया तो उन अधिकारियों ने बताया कि वे सिर्फ़ इसलिए खुदाई करवा रहे हैं ताकि दबे हुए खजाने से जुड़ी झूठी ख़बरों की सच्चाई सामने लाई जा सके.''

सबासप्पा ने आगे बताया, ''हमने उनसे यह भी पूछा कि वे गांववालों को सूचित किए बिना खुदाई कैसे कर सकते हैं. अगले दिन हमने इस मसले पर ग्राम सभा की, जहां 12 सदस्यों वाली कमेटी ने खुदाई ज़ारी रखने का प्रस्ताव पास किया.''

फ्रांस के मकान में 100 किलो सोना मिला

किले की खुदाई
BBC
किले की खुदाई

पहले भी हो चुकी है खुदाई

एक अन्य स्थानीय निवासी अकबर वली ने बताया, ''इस जगह को छिपे हुए खजाने के लिए जाना जाता है. साल 2002 में अनंतपुर से कलेश्वर नाम का एक आदमी आया था, उसने सभी गांव वालों से यह वादा किया था कि अगर हम खजाना खोजने में उसकी मदद करेंगे तो वह सभी गांववालों को सोना देगा. हालांकि उस समय पुलिस अधिकारियों ने ऐसा करने पर रोक लगा दी थी. इस जगह पर पिछले 10-12 सालों से समय-समय पर खुदाई का काम होता रहता है.''

अकबर ने बताया कि आजतक किसी भी खुदाई से कुछ निकल कर नहीं आया.

कोहिनूर भारत-पाकिस्तान का नहीं, ईरान का है?

किले की खुदाई
BBC
किले की खुदाई

'अफ़वाहों को दूर करने के लिए खुदाई की'

रेवेन्यू डिविजनल इंस्पेक्टर ओबुलेसु की निगरानी में खुदाई का ताज़ा काम चल रहा है. बीबीस को ओबुलोसु ने बताया, ''ज़िलाधिकारी को इस तरह की सूचनाएं मिली थी कि यहां किले में भारी मात्रा में ख़जाना दबा हो सकता है, इसलिए इन सभी झूठी अफ़वाहों को दूर करने के मक़सद से यह खुदाई की जा रही है. इस तरह की शिकायतें भी मिली थी कि कुछ लोग रात के वक्त क़िले में खुदाई करते हैं.''

उन्होंने आगे बताया, ''यह खुदाई का काम खनन अधिनियमों के नियमों के तहत ही करवाया जा रहा है, क्योंकि पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञों ने भी क़िले में कुछ खनिज संपदा होने के संकेत दिए थे.''

किले की खुदाई
BBC
किले की खुदाई

केंद्रीय और राज्य पुरातत्व अधिकारियों के अनुसार चेन्नमपल्ली क़िला उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आता इसलिए वहां होने वाली खुदाई पर वे किसी तरह का आदेश नहीं दे सकते.

पुरातत्व अधिकारी खुदाई में मिलने वाली ईटों और हड्डियों का निरीक्षण कर रहे हैं, उनसे जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वे यहां पर कमिश्नर के आदेश के बाद आए हैं जिससे खुदाई में मिलने वाली चीजों की सूची तैयार की जा सके.

किले की खुदाई
BBC
किले की खुदाई

राज्य पुरातत्व विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर गंगाधर ने बताया कि किसी भी प्राचीन स्थल पर खुदाई करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की इज़ाजत लेना आवश्यक होता है.

इसी बीच मीडिया रिपोर्ट के अनुसार त्रिविक्रम राजू नामक एक व्यक्ति ने खुद को श्रीकृष्ण देवराय का वंशज बताया है और रेवेन्यू अधिकारियों के सामने क़िले पर अपना अधिकार भी जताया है. त्रिविक्रम राजू तेलंगाना में सिचाई विभाग में असिस्टेंट इंजीनियर के तौर पर काम करते हैं.

जीवनसंगी की तलाश है? भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें - निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अधिक on समाचारView All

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Excavation is going on in search of hidden treasures

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.

Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X