डोकलाम में चीन से निपटने के लिए इंडियन आर्मी ने बनाया नया प्लान

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भूटान के डोकलाम में चीन ने फिर से हलचल शुरू की है तो इस बीच इंडियन आर्मी ने भी इसका जवाब देने का मन बना लिया है। डोकलाम के पुराने विवाद से करीब 10 किमी दूर चीनी सेना के रोड कंस्ट्रक्शन की खबरों के बाद इंडियन आर्मी ने भी अब वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के नजदीक नई ऑपरेशनल कंमाड स्थापित करने का फैसला लिया है। चीन के लगातार आक्रमक रवैये को देखते हुए इंडियन आर्मी ने यह निर्णय लिया है।

डोकलाम में चीन से निपटने के लिए भारत ने बनाया नया प्लान

भारत-चीन सीमा पर हिमाचल और उत्तराखंड इलाके सुरक्षा के हिसाब से बेहद संवेदनशील होने की वजह से डिविजन लेवल की नई ऑपरेशनल कमांड इसी क्षेत्र में स्थापित की जाएगी।

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक सेना के सूत्रों के अनुसार इस नई ऑपरेशनल कमांड के स्थापित करने का मकसद चीन से सटी सीमा पर ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा बलों की तैनाती करना है। सेना ने फिलहाल इस नई ऑपरेशनल कमांड के बारे में खुलासा नहीं किया है। हिमाचल से लेकर उत्तराखंड तक भारत और चीन की सीमा 344 किमी लंबी है।

डोकलाम जिन्न एक बार फिर आने के बाद सीमा पर दोनों देश के बीच फिर से तनाव पैदा हो गया है। हाल ही में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अपना पद संभालने के बाद LAC का दौरा किया था। बताया जा रहा है कि इस दौरे के बाद रक्षा मंत्री ने भारत-चीन सीमा पर रुके हुए काम को फिर से शुरू करने के लिए निर्देश दिए हैं।

डोकलाम विवाद भारत और चीन के बीच अब तक का सबसे लंबा गतिरोध साबित हुआ है, जब दोनों देशों की सेनाएं 70 से भी ज्यादा दिनों तक वहां खड़ी थी।

Read Also: Doklam Standoff: डोकलाम में भारत के विरोध से सुलग रहा है चीन, कहा- बनाते रहेंगे रोड

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Doklam Standoff: To counter the Chinese military at LAC, India to built operational command

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.