• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली में कोरोना पर काबू के लिए घर-घर जाकर किया जाएगा सर्वे, अमित शाह ने बैठक में दिए कई अहम आदेश

|

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया है कि दिल्ली में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अमित शाह ने 15 नवंबर को बैठक की थी। इसके बाद कई कदम उठाए गए हैं और कुछ कदम उठाए जा रहे हैं। गृह मंत्रालय ने इनकी जानकारी देते हुए बताया है कि दिल्ली में घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। ये सर्वे इसी सप्ताहांत तक शुरू होने और 25 नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। वहीं आईसीएमआर और दिल्ली सरकार मिलकर आरटी-पीसीआर परीक्षण क्षमता नवंबर के आखिर तक बढ़ाकर 60,000 करने के लिए काम करेंगे। इसकी परीक्षण क्षमता 17 नवंबर तक 10,000 परीक्षण/दिन हो गई है।

दिल्ली में कोरोना: गृह मंत्रालय ने बनाई 10 मल्टीडिसीप्लिनरी टीमें बनाई, घर-घर जाकर किया जाएगा सर्वे
    Delhi-Noida Border पर Corona की Random Testing शुरु,DND पर तैनात हुई टीम | वनइंडिया हिंदी

    गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कोविड19 के मरीजों का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों का दौरा करने के लिए 10 मल्टी डिस्पलिनेरी टीमों का गठन किया है। टीमों को कोविड-19 का इलाज कर रहे 114 निजी अस्पतालों का दौरा करने का काम सौंपा गया है। ये टीम निजी अस्पतालों का दौरा कर, दिल्ली सरकार के आदेश के तहत वार्ड और आईसीयू बेड की उपलब्धता, बेड के बारे में दी जाने वाली सूचना और पालन किए जाने वाले नियमों की स्थिति पर गौर करेंगी।

    भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद दिल्ली में टेस्ट बढ़ाने के लिए दिल्ली सरकार को 10 मोबाइल परीक्षण लैब देगा। इसकी 20,000 टेस्ट की क्षमता होगी। ये अगले हफ्ते से शुरु हो जाएगी। इसके साथ-साथ गृह मंत्रालय ने बताया है कि एम्स सहित दिल्ली में 5 RT-PCR लैब ने पहले ही चौबीसों घंटे काम करना शुरू कर दिया है।

    मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि डीआरडीओ अपने पहले से मौजूद 250 आईसीयू बेड जोड़ेगा। इसके साथ-साथ दिल्ली एयरपोर्ट के पास अपने कोविडा ​​अस्पताल में अगले 3 से 4 दिनों में 35 बीआईपीएपी बेड भी तैयार कर रहा है। डीआरडीओ अस्पताल में मंत्रालय सीएपीएफ से 45 डॉक्टर और पैरा-मेडिक्स भेजेगा।

    शकूरबस्ती में रेलवे के 50 कोविड केयर कोच, जिनमें 800 मरीजों को उपचार के लिए रखा जा सकता है। इन्हें जरूरत पड़ने पर तुरंत सेवा में लगाया जा सकता है। गृहमंत्री अमित शाह ने बैठक में इनमें कोविड केयर और आइसोलेशन की सुविधा तैयार करने को कहा है। मंत्रालय ने बताया है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने बेंगलुरु से 250 वेंटिलेटर भेजे हैं। इनके इसी हफ्ते दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।

    ये भी पढ़ें- क्या दिल्ली में लगने वाला है लॉकडाउन, मनीष सिसोदिया ने दिया बड़ा बयान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    delhi coronavirus situation Union Home Ministery Planning for house to house survey in Delhi in advanced stage
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X