• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus: 11 करोड़ Jio फोन यूजर्स को मिलेगी ये सुविधा

|

नई दिल्ली- कोरोना वायरस की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर हो चुके आरोग्य सेतु ऐप अब तक फीचर फोन पर उपलब्ध नहीं था और इसे सिर्फ एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर ही डाउनलोड किया जा सकता था। लेकिन अब यह जियो के सभी फीचर फोन के KaiOS प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हो चुका है।

Coronavirus: 11 million Jio phone users will get this facility

जिओ के करीब 11 करोड़ कस्टमर के पास इस वक्त फीचर फोन के दो मॉडल हैं, जिसपर KaiOS प्लेटफॉर्म के जरिए आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि जियो के करीब 11 करोड़ फीचर फोन में आरोग्य सेतु ऐप डॉडाउनलोड होने का रास्ता साफ हो गया है, जिससे भारत में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को लेकर आ रही एक बड़ी समस्या दूर हो सकती है। यही नहीं जियो के नए मॉडलों पर तो यह ऐप पहले से ही उपलब्ध रहेगा। अब तक ये दिक्कत आ रही थी कि ऐप के ब्लूटूथ से जुड़े होने की वजह से फीचर फोन में यह सुविधा नहीं मिल पा रही थी।

बता दें कि हाल तक करीब 10 करोड़ आरोग्य सेतु ऐप स्मार्टफोन्स में डॉउनलोड हो चुके थे और जियो के फीचर फोन में इसकी सुविधा मिलने की बाद जल्द ही इसकी संख्या में बहुत ज्यादा इजाफा होने की संभावना है। बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का पता लगाने और इसके संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए भारत सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से डाउनलोड होने वाले ऐप का तमगा भी मिल चुका है। भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप में इसे एनआईसी की निगरानी में विकसित किया है।

यह ऐप यूजर को आगाह करता है कि वह कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के कितने करीब है। आरोग्य सेतु ऐप यूजर के डेटा को सरकार के साथ साझा कर उसे बताता है कि वह किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आया, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया हो। आरोग्य सेतु ऐप की खासियत ये है कि इसकी प्राइवेसी पॉलिसी में स्पष्ट है कि आपका डेटा सिर्फ भारत सरकार के साथ साझा किया जाएगा और आपका नाम या मोबाइल नंबर किसी दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुंच पाएगा। इस ऐप में कोरोना वायरस से जुड़े देश भर के हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए हैं। इस ऐप के जरिए यूजर खुद में कोरोना वायरस के लक्षणों की भी पड़ताल कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- कश्मीर में 20 डॉक्टरों और 25 गर्भवती महिलाओं को कोरोना

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus: 11 million Jio phone users will get this facility
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X