• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

मदरसों की स्कॉलरशिप पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक, कक्षा 1 से 8 तक अब नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

मदरसों की स्कॉलरशिप पर केंद्र सरकार ने लगाई रोक, कक्षा 1 से 8 तक अब नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति
Google Oneindia News

madarsa scholarship: केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के मदरसों की स्कॉलरशिप पर रोक लगाई है। अब उत्तर प्रदेश के मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति नहीं दी जाएगी। केंद्र सरकार ने इसको लेकर निर्देश भी जारी कर दिया है। अभी तक मदरसों में 1 से 5 तक के बच्चों को 1000 रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाती थी। वहीं कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को अलग-अलग कोर्स के हिसाब से छात्रवृत्ति दी जाती थी।

Recommended Video

    UP Madarsa Scholarship: केंद्र सरकार ने लगाई मदरसों की Scholarship पर रोक | वनइंडिया हिंदी | *News
    madarsa scholarship:


    केंद्र सरकार ने बताया क्यों रोक दी है छात्रवृत्ति

    पिछले साल करीब 5 लाख बच्चों ने छात्रवृत्ति का लाभ उठाया, जिसमें 16,558 मदरसे शामिल थे। केंद्र सरकार के मुताबिक शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत कक्षा 1 से 8 तक की शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाती है। इन मदरसों में मिड-डे मील और किताबें भी मुफ्त हैं। इसके अलावा, छात्रों के लिए अन्य आवश्यक वस्तुएं भी दी जाती हैं। इसलिए छात्रवृत्ति रोक दी गई है। इसलिए सिर्फ कक्षा 9 और 10 के छात्रों को ही छात्रवृत्ति दी जाएगी और उनके ही आवेदनों को सिर्फ आगे बढ़ाया जाएगा।

    योगी सरकार ने पहले ही बंद कर दी है छात्रवृत्ति

    बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी नवंबर में मदरसों के बच्चों ने छात्रवृत्ति आवेदन किया था। लेकिन केंद्र सरकार ने अचानक छात्रवृत्ति बंद करने का फैसला कर लिया है। हालांकि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इसे पहले बी बंद करवा दिया था।

    योगी सरकार ने हाल ही में मदरसों में उनकी आय की स्त्रोत का पता लगाने के लगाने के लिए सर्वे कराया था। इस सर्वे में 8496 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त पाए गगए हैं। सर्व में इन मदरसों के आय का स्रोत (यानी दान किया हुआ पैसा) के बारे में भी बताया गया है। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश की सरकार मदरसों की फंडिंग को लेकर जांच करवाएगी। मदरसों की सर्वे को लेकर कई मुस्लिम संस्थाओं ने इसका विरोध भी किया है।

    ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने शुरू करवाया मदरसा सर्वे अभियान, जानिए क्यों किया जा रहा येये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने शुरू करवाया मदरसा सर्वे अभियान, जानिए क्यों किया जा रहा ये

    Comments
    English summary
    center govt stopped Madarsa Scholarship from 1 to 8th class
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X