• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

1 सप्ताह से बंद था जम्मू-श्रीनगर हाईवे, BRO ने 60 घंटे में तैयार किया बैली पुल

|

BRO Made Bailey Bridge in Jammu-Kashmir: श्रीनगर। जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर रामबन के केला मोड़ पर बंद रास्ते को खोलने में जुटे सीमा सड़क संगठन (BRO) ने 60 घंटे में बैली ब्रिज को तैयार कर दिया है। इस पुल पर लोड रन ट्रायल भी किया गया है जो कि सफल रहा है। एक सप्ताह से बंद पड़े इस मार्ग पर जल्द ही यातायात शुरू हो सकता है। खास बात यह है कि बीआरओ ने इसे बनाने के लिए 72 घंटे का समय मांगा था लेकिन उससे कम समय में ही इसे तैयार कर दिया है।

भूस्खन के चलते हुआ था क्षतिग्रस्त

भूस्खन के चलते हुआ था क्षतिग्रस्त

जम्मू-श्रीनगर मार्ग पर रामबन के पास केला मोड़ पर भूस्खलन होने से सड़क क्षतिग्रस्त हो गई थी और पिछले रविवार से ही इस मार्ग पर आवागमन रुक गया था जिसके चलते घाटी से संपर्क कट गया था। इसके बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया मार्ग को खोलने में जुटी लेकिन कई दिन के प्रयास के बाद राजमार्ग प्राधिकरण ने भी जल्द निर्माण कर पाने से हाथ खड़े कर दिए और कम से कम 20 दिन में इसे तैयार कर पाने की बात कही।

BRO ने संभाली कमान

BRO ने संभाली कमान

NHAI के प्रयास असफल होने पर घाटी से संपर्क जोड़ने के लिए बीआरओ की मदद लेने का फैसला किया गया जिसके बाद बीआरओ ने इसकी जिम्मेदारी संभाली। इस दौरान जल्द यातायात शुरू करने के लिए बैली पुल बनाना शुरू किया गया। शुरुआत में बीआरओ ने कहा था कि 72 घंटे में इसे तैयार कर दिया जाएगा लेकिन 60 घंटे में ही बीआरओ के इंजीनियर्स ने पुल को तैयार कर दिया।

पुल पर हुआ सफल लोड ट्रायल रन

पुल पर हुआ सफल लोड ट्रायल रन

पहले ये संभावना जताई गई थी कि पुल शनिवार शाम तक तैयार हो पाएगा और उसी समय इसका ट्रायल रन किया जा सकेगा लेकिन शुक्रवार को ही पुल का अधिकांश काम पूरा हो चुका था और शनिवार दोपहर को पुल का निर्माण पूरा हो गया। दोपहर बाद बीआरओ ने पुल के ऊपर ट्रायल रन भी कर दिया। नये तैयार पुल के ऊपर बीआरओ के चीफ प्रोजेक्ट इंजीनियर ब्रिगेडियर आईके जग्गी का वाहन गुजरा और उसके पीछे निर्माण में लगी जेसीबी और दूसरे वाहन गुजरे। बिग्रेडियर जग्गी ने बताया कि शाम तक इस पर यातायात शुरू कर दिया जाएगा।

LAC पर तैनाती के लिए BRO के नए पुल से गुजरेगा सेना का सबसे भारी टैंक अर्जुन!

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bro completed bailey bridge in 60 hours at jammu srinagar highway
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X