• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में Chief Guest होंगे ब्राजील के राष्‍ट्रपति बोलसोनारो

|

नई दिल्‍ली। ब्राजील के राष्‍ट्रपति जैर बोलसोनारो इस वर्ष 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्‍य अतिथि शामिल होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब पिछले वर्ष जब ब्रिक्‍स सम्‍मेन में हिस्‍सा लेने के लिए ब्राजील गए थे तो उस समय ही उन्‍होंने राष्‍ट्रपति को समारोह के लिए आमंत्रित किया था। परेड के लिए किसी राष्‍ट्राध्‍यक्ष को बुलाने की परंपरा पिछले कई वर्षों से चली आ रही है। भारत की तरफ से हर वर्ष साथियों और करीबी दोस्‍तों को परेड का इनवाइट दिया जाता है।

Jair Bolsonaro.jpg

2004 में परेड में आए थे ब्राजील के राष्‍ट्रपति

ब्राजील के राष्‍ट्रपति का यह पहला भारत दौरा है। बोलसोनारो के ऑफिस की तरफ से बताया गया है कि राष्‍ट्रपति के साथ एक बड़ा बिजनेस प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। बोलसोनारो को साल 2018 में देश का राष्‍ट्रपति चुना गया है। वह ब्राजील की सेना में कैप्‍टन रह चुके हैं। आखिरी बार साल 2016 में कोई ब्राजीली राष्‍ट्रपति भारत आया था। उस समय तत्‍कालीन ब्राजीलियन राष्‍ट्रपति माइकल टेमर गोवा में आयोजित ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में शिरकत के लिए भारत आए थे। साल 1996 और फिर साल 2004 ब्राजील के कोई राष्‍ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड के लिए भारत आए थे।

अब तक किन्‍हे-किन्‍हें मिला न्‍यौता

बोलसोनारो के साथ सात मंत्री, ब्राजील की संसद में बने ब्राजील-इंडिया फ्रेंडशिप ग्रुप के चेयरमैन के अलावा सीनियर आफिशियल्‍स और कई बिजनेस लीडर्स भी भारत आएंगे। बोलसोनारो चार दिनों के भारत दौरे पर आएंगे। 25 जनवरी को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, ब्राजील के राष्‍ट्रपति के सम्‍मान में एक डिनर का आयोजन करेंगे। इस दौरान उप-राष्‍ट्रपति वैंकेया नायडू और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बोलसोनारो से मुलाकात करेंगे। मोदी सरकार की तरफ से अब तक पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा, फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति फ्रैंकोइस होलांद के अलावा आसियान देशों के अध्‍यक्षों के अलावा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रमफोसा को गणतंत्र दिवस के लिए आमंत्रित किया जा चुका है।

English summary
Brazil's right winger President Jair Bolsonaro is the chief guest of this year's Republic Day.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X