• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bipin Rawat Demise: वो हवाई हादसे जिन्होंने देश को दिया था बड़ा 'झटका', आज भी सुनकर सिहर जाते हैं लोग

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 08 दिसंबर: तमिलनाडु में सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना में CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 सेना के अधिकारियों के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहन शोक संवेदना व्यक्त की है। बुधवार को भारतीय वायुसेना का Mi-17V5 हेलिकॉप्टर सुलूर से वेलिंगटन के लिए उड़ान भर रहा था। इस दौरान कुन्नूर के पास हादसे का शिकार हो गया। हेलीकॉप्टर में चालक दल सहित 14 लोग सवार थे। दुर्घटना में शामिल 14 में से 13 कर्मियों के निधन की पुष्टि हो गई है। वहीं हेलिकॉप्टर हादसे के इकलौते सर्वाइवर ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

नहीं रहे सीएसडी बिपिन रावत

नहीं रहे सीएसडी बिपिन रावत

पूर्व सेनाध्यक्ष बिपिन रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाया गया था। उनको यह जिम्मेदारी 1 जनवरी 2020 को दी गई थी। वहीं सीडीएस से पहले रावत 27वें थल सेनाध्यक्ष थे। वहीं इस हादसे के बाद भारतीय वायु सेना ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं। हालांकि ऐसा हवाई हादसा पहली बार नहीं हुआ है, जब किसी बड़ी हस्ती ने अपना जिंदगी कोई हो। इससे पहले भी कई ऐसे दिल दहला देने वाले हादसे हो चुके हैं। जिसने देश को हिला कर रख दिया था। कौन-कौन से थे वो हवाई हादसे जानिए...

अरुणाचल प्रदेश के सीएम की गईं थी जान

अरुणाचल प्रदेश के सीएम की गईं थी जान

2011 के अप्रैल में अरुणाचल प्रदेश के लिए सबसे बुरी खबर आईं थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री दोरजी खांडू का हेलिकॉप्टर हादसे में निधन हो गया था। खांडू 4 सीटर एक इंजन के पवन हंस हेलिकॉप्टर में सवार थे, जो तवांग से उड़ान भरने के 20 मिनट बाद ही लापता हो गया था। सर्च ऑपरेशन के पांचवें दिन सीएम खांडू और चार अन्य लोगों के शवों के साथ हेलीकॉप्टर का मलबा मिला था। आपको बता दें किअरुणाचल प्रदेश के मौजूदा सीएम पेमा खांडू पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के सबसे बड़े बेटे हैं।

आंध्र प्रदेश के सीएम भी हादसे का शिकार

आंध्र प्रदेश के सीएम भी हादसे का शिकार

साल 2009 का 2 सितंबर का दिन आंध्र प्रदेश के लिए घात बनकर टूटा था, जब आंध्र प्रदेश के तत्कालीन सीएम और मौजूदा सीएम जगन मोहन रेड्डी के पिता वाईएस राजशेखर रेड्डी के साथ चार अन्य लोगों को लेकर उड़ा एक हेलिकॉप्टर नल्लामाला वन क्षेत्र में हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में सभी लोगों की मौत हो गई थी। सेना की मदद से हेलिकॉप्टर को खोजा गया था। वाईएसआर अमेरिकन टेक्नोलॉजी पर बेस्ड डबल इंजन वाले बेल 430 चॉपर में सवार थे।

2001 में माधवराव सिंधिया का निधन

2001 में माधवराव सिंधिया का निधन

यही महीना सितंबर लेकिन साल 2001 में मध्य प्रदेश के दिग्गज नेता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता माधवराव सिंधिया की विमान दुर्घटना में जान चली गई थी। माधवराव सिंधिया मौजूदा उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पिता थे। वो छह लोग के साथ एक प्राइवेट प्लेन से जा रहे थे, लेकिन आगरा से 85 किमी दूर विमान हादसे का शिकार हो गए।

संजय गांधी की साल 1980 में मौत

संजय गांधी की साल 1980 में मौत

23 जून 1980 का दिन कोई नहीं भूल सकता। इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे और पू्र्व पीएम राजीव गांधी के भाई संजय गांधी की हवाई दुर्घटना में मौत हो गई थी। उनका हवाई जहाज सफदरजंग एयरपोर्ट के पास क्रैश हुआ था। पायलट के तौर पर खुद संजय गांधी प्लेन उड़ा रहे थे।

MI-17V5: विंग कमांडर पृथ्वीसिंह थे पायलट, CDS रावत संग कैसे हुए हादसे का शिकार, उठ रहे ऐसे सवालMI-17V5: विंग कमांडर पृथ्वीसिंह थे पायलट, CDS रावत संग कैसे हुए हादसे का शिकार, उठ रहे ऐसे सवाल

English summary
Bipin Rawat Demise Not only cds Bipin Rawat these veterans also lost life in plane crash
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X