• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

विजय चौक पर गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य समापन, गांधी की धुन की जगह बजा 'सारे जहां से अच्छा..."

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जनवरी 29। राजधानी दिल्ली के विजय चौक पर 73वें गणतंत्र दिवस समारोह की समापन प्रक्रिया समाप्त हो गई है। विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का भव्य आयोजन किया गया। ये कार्यक्रम शाम सवा पांच के करीब शुरू हुआ और करीब 1 घंटे तक चला। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत सरकार के कई केंद्रीय मंत्री उपस्थित रहे। आपको बता दें कि इस बार का बीटिंग रिट्रीट का कार्यक्रम अन्य सालों से बेहद अलग था। इस साल बीटिंग रिट्रीट में ड्रोन शो खासा आकर्षण का केंद्र रहा।

beating retreat

इस साल बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम में क्या-क्या था खास

- इस साल बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी में पहली बार लता मंगेशकर का गाना गाया गया।

- इसके अलावा तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का पसंदीदा गाना 'ऐ मेरे वतन के लोगों' भी बीटिंग रिट्रीट में बजाया गया।

- बीटिंग रिट्रीट के लिए 26 धुनों की लिस्ट बनाई गई। इनमें 'केरल', 'हिन्द की सेना' और 'ऐ मेरे वतन के लोगों' की धुन को मुख्य तौर पर शामिल रहे।

- आर्मी मिलिट्री बैंड- केरल, सिकी-ए-मोल और हिंद की सेना नाम से 3 धुनें सुनाई गई। मास्ड बैंड 3 और धुनें कदम-कदम बढ़ाए जा, ड्रमर्स कॉल की प्रस्तुति दी। समारोह का समापन 'सारे जहां से अच्छा' के साथ हुआ।

- पूरे समारोह में 44 ब्यूगलर्स (बिगुल बजाने वाले), 16 ट्रंपेट प्लेयर्स और 75 ड्रमर्स शामिल हुए

- स्वदेशी निर्मित 1000 ड्रोन शो का कार्यक्रम किया गया। ऐसा करने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बना है।

- इस बार बीटिंग रिट्रीट कार्यक्रम में महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन की धुन 'अबाइड विद मी' को नहीं बजाया गया। बीटिंग रिट्रीट के लिए 26 धुनों की लिस्ट बनाई गई थी, जिसमें 'अबाइड विद मी' शामिल नहीं है। इसे महात्मा गांधी की पुण्यतिथि से एक दिन पहले 29 जनवरी को होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह के आखिर में बजाया जाता था।

ये भी पढ़ें:बीटिंग रिट्रीट में 1000 ड्रोन के साथ होगा लाइट शो, ऐसा करने वाला विश्व में भारत होगा चौथा देशये भी पढ़ें:बीटिंग रिट्रीट में 1000 ड्रोन के साथ होगा लाइट शो, ऐसा करने वाला विश्व में भारत होगा चौथा देश

Comments
English summary
Beating retreat ceremony at vijay chowk, PM Modi and president Ramnath Kovind present
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X