India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

औरंगाबाद का नाम बदलकर हुआ संभाजीनगर, उस्मानाबाद बना धाराशिव, महाराष्ट्र कैबिनेट ने दी मंजूरी

|
Google Oneindia News

मुंबई, 29 जून: महाराट्र के औरंगाबाद जिले का बुधवार को नाम बदलकर सांभाजी नगर कर दिया गया है। औरंगाबाद का नाम बदलने की मांग उद्धव ठाकरे की राजनीतिक पार्टी लंबे समय से कर रही थी। महाराष्‍ट्र सरकार पर आए संकट के बीच अब औरंगाबाद का नाम बदलने की सुध आई है।

uddhav

जब महाराष्ट्र सरकार आखिरी डोर पर लटकी हुई है, ऐसे समय में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर करने को मंजूरी दे दी, जाहिर तौर पर मराठा विरासत के सच्चे उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है। संभाजी मराठा राजा छत्रपति शिवाजी के सबसे बड़े पुत्र थे, जिनके नाम पर पार्टी का नाम रखा गया।

औरंगाबाद को इसका नाम 17 वीं शताब्दी में मिला जब मुगल सम्राट औरंगजेब इस क्षेत्र का गवर्नर था। इसका नाम संभाजी के नाम पर रखने की लंबे समय से पार्टी की मांग रही है। समय महत्वपूर्ण है क्योंकि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में विद्रोही समूह विचारधारा के आधार पर टीम ठाकरे को चुनौती दे रहा है।

कैबिनेट ने नवी मुंबई में एक नए हवाई अड्डे का नाम डीबी पाटिल के नाम पर रखने का भी फैसला किया, जो सैटेलाइट टाउन बनाने के लिए विस्थापित लोगों के नेता थे और उस्मानाबाद शहर का नाम बदलकर धाराशिव किया गया।

उदयपुर की घटना के बाद बोले नवीन जिंदल- मुझे भी मिल रही हैं सिर काटने की धमकीउदयपुर की घटना के बाद बोले नवीन जिंदल- मुझे भी मिल रही हैं सिर काटने की धमकी

Comments
English summary
Maharashtra: Aurangabad renamed as Sambhajinagar, Shiv Sena has been demanding for a long time
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X