• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ओपीनियन पोल का पोल: इन दो राज्यों से जाएगी भाजपा सरकार

|

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान होने के साथ ही सियासी पारा भी चढ़ने लगा है। खास तौर से बीजेपी शासित तीन राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस बार मतदाता किस पर भरोसा जताएंगे इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। चुनाव के ऐलान के साथ ही कुछ एजेंसियों और समाचार चैनलों ने मिलकर इन चुनावी राज्यों में ओपिनियन पोल किया है। अब तक सामने आए ओपिनियन पोल के आंकड़ों का औसत निकालते हुए पोल ऑफ ओपिनियन पोल्स सामने आया है। इसमें जो आंकड़ें सामने आए हैं वो कहीं न कहीं बीजेपी को परेशान कर सकते हैं। पोल ऑफ ओपिनियन पोल के आंकड़ों पर गौर करें तो बीजेपी शासित तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में से दो राज्य बीजेपी के हाथ से निकल सकते हैं। यहां कांग्रेस मैदान मार सकती है। आखिर कौन से हैं वो राज्य जहां कांग्रेस सत्ता हासिल करती नजर आ रही है बताते हैं आगे...

इसे भी पढ़ें:- बनारस में मोदी के खिलाफ इस नेता को उतारने की तैयारी में विपक्ष

पोल ऑफ ओपीनियन पोल्स में BJP के लिए चौंकाने वाले आंकड़ें

पोल ऑफ ओपीनियन पोल्स में BJP के लिए चौंकाने वाले आंकड़ें

2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव बेहद अहम माने जा रहे हैं। ऐसे में विधानसभा सभा चुनाव के ऐलान के बाद सी-वोटर, आईईटेक ग्रुप और टाइम्स नाउ के ओपिनियन पोल सामने आए है। इसमें सी-वोटर के ओपिनियन पोल में बीजेपी शासित तीनों राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान हाथ से फिसलते नजर आ रहे हैं। यहां कांग्रेस सत्ता में आती दिख रही है। वहीं टाइम्स नाउ के ओपिनियन पोल में बीजेपी को थोड़ी राहत नजर आई। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सत्ता बचाने में कामयाब होती नजर आई। हालांकि राजस्थान में बीजेपी को ओपीनियन पोल में शिकस्त मिलती नजर आई।

दो राज्यों से जा रही बीजेपी की सत्ता: सर्वे

दो राज्यों से जा रही बीजेपी की सत्ता: सर्वे

सी वोटर, आईईटेक ग्रुप और टाइम्स नाऊ के ओपीनियन पोल के आंकड़ों का औसत निकालते हुए पोल ऑफ ओपिनियन पोल किया है। इसके मुताबिक बीजेपी केवल मध्य प्रदेश में अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रहेगी, जबकि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है। अगर ऐसा होता है तो ये कांग्रेस पार्टी के लिए बेहद अहम होगा। खास तौर से 2019 के आम चुनाव से पहले पार्टी का आत्मविश्वास इस जीत से जरूर बढ़ेगा।

मध्य प्रदेश का गढ़ बचाने में सफल रहेगी बीजेपी: सर्वे

मध्य प्रदेश का गढ़ बचाने में सफल रहेगी बीजेपी: सर्वे

मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां कुल विधानसभा सीटें 230 हैं। किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 116 सीटों की जरूरत है। पोल ऑफ ओपिनियन पोल्स के आंकड़ों को देखें तो यहां बीजेपी को 126 सीटें आने की उम्मीद जताई गई है, यानी बहुमत से 10 सीटें ज्यादा। इसका सीधा मतलब है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी सत्ता में एक बार फिर से वापसी कर रही है। वहीं कांग्रेस के खाते में 97 सीटें और अन्य को 7 सीटें जाती दिख रही हैं। इन आंकड़ों से साफ है कि मध्य प्रदेश में एक बार फिर से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बनते नजर आ रहे हैं।

'राजस्थान में कांग्रेस की होगी सत्ता में वापसी'

'राजस्थान में कांग्रेस की होगी सत्ता में वापसी'

राजस्थान की बात करें तो यहां विधानसभा की कुल 200 सीटें हैं। जिसमें किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 101 सीटें लेकर आना जरूरी है। यहां सी-वोटर और टाइम्स नाउ के ओपिनियन पोल के आंकड़ों के औसत के आधार पोल ऑफ ओपिनियन पोल्स में कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती नजर आ रही है। कांग्रेस को इसमें 129 सीटें जाती नजर आ रही है, जबकि सत्ताधारी बीजेपी 63 सीटों पर ठहरती दिख रही है। अन्य के खाते में 8 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है। इन आंकड़ों के साफ नजर आ रहा है कि राजस्थान में कांग्रेस सत्ता में एंट्री कर रही है।

'छत्तीसगढ़ में भी जा सकती है रमन सिंह की सरकार'

'छत्तीसगढ़ में भी जा सकती है रमन सिंह की सरकार'

बीजेपी शासित एक और राज्य छत्तीसगढ़ की बात करें तो पोल ऑफ ओपिनियन पोल्स में यहां भी बीजेपी सत्ता से बाहर होती नजर आ रही है। सी-वोटर, आईईटेक ग्रुप और टाइम्स नाउ के आंकड़ों का औसत निकालें तो प्रदेश में कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती नजर आ रही है। कांग्रेस के खाते में 47 सीटें जाती दिख रही हैं, जबकि बीजेपी 39 सीटों पर रुकती नजर आ रही है। अन्य के खाते में 4 सीटें जाने का अनुमान है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीटें लाना बेहद जरूरी है। ऐसे में पोल ऑफ ओपिनियन पोल्स के मुताबिक कांग्रेस पार्टी 47 सीटों के साथ सत्ता में काबिज हो सकती है।

तेलंगाना में फिर केसीआर को सत्ता

तेलंगाना में फिर केसीआर को सत्ता

तेलंगाना की बात करें तो यहां विधानसभा की कुल 119 सीटें हैं। किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 60 सीटों की जरूरत होती है। तेलंगाना में द टीम फ्लैश और वीडीए एसोसिएट्स ने ओपिनियन पोल किए हैं। उनके आंकड़ों का औसत निकाल कर पोल ऑफ ओपिनियन पोल्स किया गया। इसमें जो बड़ी बात निकल कर सामने आई है उसके मुताबिक टीआरएस 85 सीटें हासिल करके एक बार फिर से सत्ता में वापसी कर रही है। कांग्रेस को यहां 18 सीटें आने की संभावना जताई गई है। AIMIM को 7, बीजेपी के खाते में 5 और अन्य के खाते में 4 सीटें जाने की बात कही गई है। इन आंकड़ों के मुताबिक तेलंगाना में एक बार फिर के चंद्रशेखर राव की सत्ता में वापसी में हो रही है।

इसे भी पढ़ें:- मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव: चुनाव के ऐलान के साथ जान लीजिए यहां की जमीनी हकीकत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Assembly Elections 2018: Poll of Opinion polls says Congress take 2 Of 3 BJP states.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X