• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कश्मीर में आतंकवाद बढ़ाने वाली '370 की दीवार' अब ढह चुकी है: पीएम मोदी

|
    PM Modi ने Gujarat के Kevadia में Article 370 और Kashmir पर खोला बड़ा राज़ | वनइंडिया हिंदी

    गुजरात। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया भारत की बात गंभीरता से सुनती है। उन्होंने कहा कि इसका कारण कश्मीर से कन्याकुमारी, अटक से कटक, एक राष्ट्र- श्रेष्ठ्र राष्ट्र, महान संस्कृति और महान परंपरा है। आज भारत दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकतों में अपनी जगह बना रहा है, तो उसके पीछे की ताकत भी हमारी एकता है।

    pm modi

    प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों तक हम भारतीयों के बीच इस अनुच्छेद 370 ने एक अस्थाई दीवार बना रखी थी। आज सरदार साहब की इस भव्य प्रतिमा के सामने मैं सिर झुकाकर उन्हें हिसाब दे रहा हूं कि आपका जो सपना था, अब वो दीवार गिरा दी गई है। उन्होंने कहा कि ये भी सोने में सुहागा है कि एकता के पुजारी की जन्मजयंती पर ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अपने उज्जवल भविष्य की ओर कदम बढ़ा रहे हैं।

    उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर को केवल अलगाववाद और आतंकवाद दिया है। ये देश की अकेली ऐसी जगह थी जहां अनुच्छेद 370 मौजूद था, जहां बीते तीन दशक में आतंकवाद के कारण 40 हजार लोगों की मौत हुई है और कई माताओं ने अपने बेटों को खोया है। अब अनुच्छेद 370 की ये दीवार गिर गई है।

    बता दें आज स्वतंत्र भारत के पहले उप-प्रधानमंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती है। देश की आजादी में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री केवड़िया में स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी स्थल (सरदार पटेल की प्रतिमा) पहुंचे। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार जम्मू-कश्मीर में BDC के चुनाव में 98% पंचों-सरपंचों ने वोट डाला। ये भागीदारी एक बहुत बड़ा संदेश है। अब जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक स्थिरता आएगी।

    प्रधानमंत्री ने कहा कि आज से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग द्वारा स्वीकृत भत्तों का लाभ मिलना भी शुरू हो जाएगा। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में नई व्यवस्थाएं जमीन पर लकीरें खींचने के लिए नहीं है, बल्कि विश्वास की एक मजबूत कड़ी बनाने के लिए है।

     पाकिस्तान: कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में आग लगने से 46 लोगों की मौत, 13 घायल पाकिस्तान: कराची-रावलपिंडी तेजगाम एक्सप्रेस में आग लगने से 46 लोगों की मौत, 13 घायल

    English summary
    PM Modi said in Kevadia, Gujarat, Sardar Sahib always spoke about unity of purpose, unity of aim and unity of endeavour.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X