आर्मी चीफ बिपिन रावत बोले- हमें आधुनिक हथियार और तकनीक चाहिए

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि हमें आधुनिक हथियार और तकनीक की जरूरत है जिससे भविष्य के युद्ध के लिए हम तैयार हो सकें। हमें ये देखना होगा कि भविष्य के युद्ध को लड़ने के लिए हमें किस चीज की आवश्यकता है। हमें ऐसा सिस्टम मिलना चाहिए जो हमारी जरूरत के लिए उपयुक्त हों। आर्मी चीफ ने कहा कि 2017 में हमारा ध्यान दक्षिण कश्मीर पर था। अब हम उत्तरी कश्मीर की तरफ शिफ्ट करेंगे जिससे घुसपैठ रोकी जा सके। सेना प्रमुख ने कहा कि बॉर्डर पर चीन से निबटने में हम सक्षम हैं। हालांकि चीन एक शक्तिशाली देश है लेकिन भारत कोई कमजोर राष्ट्र नहीं है।

चीन को लेकर आर्मी चीफ ने कही बड़ी बात

चीन को लेकर आर्मी चीफ ने कही बड़ी बात

भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा कि चीन दबाव बढ़ा रहा है। हम इसको लेकर काम कर रहे हैं। हमें यह प्रयास करना चाहिए कि यह और नहीं बढ़ेगा। हम अपने क्षेत्र में घुसपैठ नहीं होने देंगे। इसी के लिए बॉर्डर पर जवानों की तैनाती की जाती है। ऐसी किसी भी परिस्थिति के लिए हमारे जवान तैयार हैं।

'पाकिस्तान पर अमेरिकी दबाव के प्रभाव को देखना होगा'

'पाकिस्तान पर अमेरिकी दबाव के प्रभाव को देखना होगा'

सेना प्रमुख ने कहा कि हम अपने पड़ोसियों को चीन के पाले में जाने नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पर अमेरिकी दबाव के प्रभाव को देखना होगा, हमें इसको लेकर इंतजार की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा कि हमें अपनी चुनौतियों से निबटना होगा। दिल्ली में सेना प्रमुख ने कहा कि हमें आधुनिक हथियार और तकनीक चाहिए जिससे भविष्य के युद्ध के लिए हम तैयार हो सके।

'देश की उत्तरी सीमा पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है'

'देश की उत्तरी सीमा पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है'

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आगे कहा कि अब देश की उत्तरी सीमा पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है। साल 2017 में हमारा फोकस दक्षिणी कश्मीर में था, अब हम उत्तरी कश्मीर के बारामूला, पाटन, हंदवाड़ा, कुपवाड़ा, सोपोर और लोलाब के कुछ इलाकों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिससे कि वहां से हो रही घुसपैठ को रोका जा सके।

इसे भी पढ़ें:- CJI के मामले पर जस्टिस चेलमेश्वर ने कहा- देश को निर्णय लेने दीजिए, सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों ने क्या कहा...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
army chief general Bipin Rawat says We need modern weapons and technology.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.