• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Amitabh Bachchan Birthday: आज करोड़पति हैं अमिताभ बच्चन, 1969 में पहली फिल्म के लिए मिली थी इतनी फीस

|

मुंबई: Happy Birthday, Amitabh Bachchan: बॉलीवुड के शहंशाह, महानायक, बिग बी अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं। (Amitabh Bachchan 78th birthday) अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा जगत के सबसे लोकप्रिय मेगास्टार हैं। फिल्मी दुनिया में अमिताभ बच्चन के लिए एंट्री करना इतना आसान नहीं था। फिल्मी दुनिया का हिस्सा बनने के लिए अमिताभ बच्चन ने भी शुरुआती दिनों में काफी स्ट्रगल किए हैं। बिग बी, जिन्होंने 1969 में आई फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। तब से लेकर आजतक अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। अमिताभ बच्चन आज भले ही करोड़ों के मालिक हैं लेकिन उनकी पहली फिल्म की फीस उस जमाने के हिसाब से बहुत कम थी। आइए जानें अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म Saat Hindustani से जुड़ी कुछ बातें।

Amitabh Bachchan
    Happy Birthday Amitabh Bachchan: Bachchan से लेकर Big B तक का सफर। Unknown Facts । वनइंडिया हिंदी

    अमिताभ बच्चन को कैसे मिला 'सात हिन्दुस्तानी' में लीड रोल

    अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म का नाम सात हिन्दुस्तानी है। ये फिल्म 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म को ख्वाजा अहमद अब्बास ने डायरेक्ट किया था। उन्होंने ही इस फिल्म में पैसा लगाया था और लिखा भी था। यूं कह लें कि इस फिल्म में कलाकारी और कैमरा के काम को छोड़कर हर काम उन्होंने खुद ही किया था। फिल्म गोवा को पुर्तगाली शासन से मुक्त कराने की सात हिन्दुस्तानि‍यों की कहानी थी।

    इस फिल्म में टीनू आनंद एक कवि की भूमिका निभाने वाले थे। फिल्म में इस कवि की भूमिका ही सबसे ज्यादा अहम थी। अमिताभ बच्चन को पहले टीनू आनंद यानी कवि के दोस्त का रोल दिया गया था। लेकिन वो कहते है ना कि किस्मत में जो लिखा हो वही होता है...वैसा ही कुछ अमिताभ बच्चन के साथ भी हुआ। किसी कारण टीनू आनंद को ये फिल्म छोड़नी पड़ी। जिसके बाद टीनू आनंद के कवि वाले रोल के लिए अमिताभ बच्चन को फाइनल किया गया। कुछ इस तरह बिग बी को इस फिल्म में लीड रोल मिला।

    Amitabh Bachchan

    सात हिन्दुस्तानी फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को मिले थे सिर्फ 5 हजार

    अमिताभ बच्चन को सात हिन्दुस्तानी फिल्म के लिए बतौर फीस सिर्फ 5 हजार रुपये दिए गए थे। हालांकि उस दौरान 5 हजार रुपये फिल्म के लीड रोल के लिए काफी कम थे लेकिन फिर भी अमिताभ बच्चन ने फिल्म के लिए इतने कम अमाउंट में भी हामी भर दी थी।

    एक बॉलीवुड मैगजीन ने रिपोर्ट किया था कि अमिताभ बच्चन अपनी फिल्म की फीस सुनकर हैरान भी हुए थे क्योंकि ये बाकी फिल्मी कलाकारों को मिलने वाले रकम से कम थी। अमिताभ बच्चन अपने पे चेक से दुखी थी। लेकिन फिर भी उन्होंने फिल्म साइन की क्योंकि वह बॉलीवुड ब्रेक के लिए उत्सुक थे। हालांकि सात हिन्दुस्तानी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी।

    अमिताभ बच्चन ने ना सिर्फ भारतीय सिनेमा जगत में बल्कि हॉलीवुड की फिल्मों में भी अभिनय किया है। फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से उनको नवाजा गया है। इसके अलावा, बिग बी को 2015 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया है।

    ये भी पढ़ें- KBC 12: अमिताभ बच्चन ने केबीसी में पूछा संजना संघी से जुड़ा सवाल, तो एक्ट्रेस बोलीं- यकीन नहीं होता कि...'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Amitabh Bachchan Birthday: Amitabh Bachchan gets only 5,000 for his first film Saat Hindustani, need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X