• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

खतरे में है देश का 'दिल', पराली के धुएं ने दिल्ली-एनसीआर को किया खराब, रहिए सावधान

|

नई दिल्ली। देश का दिल यानी राजधानी दिल्ली और उससे सटे आस-पास के शहर एक बार फिर से जानलेवा प्रदूषण की चपेट में हैं, यहां पराली के धुएं का असर जोरों से दिख रहा है, जिसकी वजह से बीते 24 घंटों में यहा दूषित हवा का लेवल काफी बढ़ गया है जो कि स्वास्थ्य के लिए खतरे का संकेत है, ये स्तर अगले दो दिनों में और बढ़ सकता है इसलिए यहां के लोगों को काफी सचेत रहने की आवश्यकता है। दिल्ली-एनसीआर की की हवा बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है। सबसे अधिक प्रदूषण भिवाड़ी में रहा, जहां एयर इंडेक्स 398 पहुंच गया। यह इमर्जेंसी स्तर से महज 2 पॉइंट कम है।

एयर इंडेक्स रिपोर्ट

एयर इंडेक्स रिपोर्ट

सीपीसीबी के एयर बुलेटिन के अनुसार, गाजियाबाद में एयर इंडेक्स 332, गुरुग्राम में 325, फरीदाबाद में 306, ग्रेटर नोएडा में 281, दिल्ली में 262, नोएडा में 257 रहा। पीएम 10 की मात्रा 4 गुना तो पीएम 2.5 की मात्रा सामान्य से 3 गुना तक अधिक रही।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में सपना चौधरी के खिलाफ केस दर्ज, कन्सर्ट में नहीं पहुंचने पर गुस्साए लोगों ने जमकर किया हंगामा

क्या है वजह

क्या है वजह

हवा के प्रदूषित होने का सबसे बड़ा का कारण उत्तर-पश्चिमी हवाएं हैं, जो कि हरियाणा-पंजाब से दिल्ली की ओर आ रही हैं जो कि दिल्ली को परेशान कर रही हैं। आपको बता दें कि पिछले साल भी अक्टूबर और नवंबर में पराली जलाए जाने के चलते दिल्ली-एनसीआर को भारी प्रदूषण का सामना करना पड़ता रहा है। दिल्ली में पीएम10 का स्तर 243 दर्ज किया गया है और पीएम 2.5 का स्तर 122 रहा है।

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है

अक्टूबर में पिछले तीन सालों से दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में हवा में प्रदूषण का स्तर जून में 500 से अधिक रहा।

यह भी पढ़ें: शिवपाल यादव के मंच पर पहुंचीं मुलायम की छोटी बहू अपर्णा , कहा-आगे बढ़े 'सेक्युलर मोर्चा', मैं हमेशा चाचा के साथ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Air quality in Delhi-NCR deteriorates as farmers in Punjab and Haryana start burning stubble
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X