FIFA U-17 World Cup का पहला मैच शुरू होने से पहले Greenpeace ने दिल्ली को दिखाया आईना

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भारत में अंडर-17 फीफा विश्व कप की तैयारी पूरी हो चुकी है और आज इस टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। लेकिन इस विश्व कप के पहले मैच से से पहले ही जिस तरह से दिल्ली की हवा में प्रदूषण घुला हुआ है, वह भारत के लिए मुश्किल का सबब बन गया है। पर्यावरण एक्टविस्ट ने भी आज से शुरु हो रहे विश्व कप को लेकर सवाल खड़े किए हैं। अंडर-17 विश्व कप का आयोजन देश के छह शहरों में किया जाएगा, जिसमें नई दिल्ली, नवी मुंबई, गोवा, कोची, गुवाहाटी और कोलकाता शामिल हैं। इन सभी जगहों पर वायु प्रदूषण काफी ज्यादा है और इन सभी जगहों पर प्रदूषण के मुद्दे को एक्टिविस्टस्ट ने उठाया है एक्टिविस्ट का कहना है कि यहां प्रदूषण तय मात्रा से कहीं अधिक है जोकि यहां आने वाले खिलाड़ियों व दर्शकों को काफी नुकसान पहुंचान सकता, यह उनकी सेहत के लिए काफी हानिकारक है।

FIFA U-17 World Cup

ग्रीनपीस ने खड़ी की मुश्किल

भारत में एनजीओ ग्रीनपीस ने अपने बयान में कहा है कि इन तमाम शहरों में जहां मैच खेले जाएंगे वहां वायु प्रदूषण काफी ज्यादा है और यहां अक्सर अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया जाता है। यही नहीं इन शहरो में से सबसे कम प्रदूषण जिस शहर में है वहां भी विश्व स्वास्थ्य संगन के नियमों का उल्लंघन किया जाता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम10 के अनुसार चौबीस घंटे के भीतर 50µg/m3 से अधिक नहीं होना चाहिए।

दिल्ली का प्रदूषण स्तर सबसे अधिक

गुरुवार को दिल्ली की वायु में प्रदूषण तय मात्रा से कहीं अधिक दर्ज किया गया है। यहां वायु प्रदूषण 212 था जोकि काफी खराब श्रेणी में आता है। ग्रीनपीस ने अपने बयान में कहा है कि प्रदूषण की वजह से दिल्ली की स्थिति काफी खराब है और आने वाले समय में सर्दियों में किसान फसल की ठूंठ को जलाएंगे व त्योहारों की वजह से प्रदूषण और अधिक बढ़ेगा यही नहीं मुंबई और कोलकाता में भी अक्टूबर माह में प्रदूषण काफी बढ़ा है।

Virat Kohli wishes India ahead of FIFA U-17 World Cup |वनइंडिया हिंदी

इसे भी पढ़ें- FIFA U-17 Match Preview: डेब्यू मैच में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, मजबूत है अमेरिका

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Ahead of Fifa U-17 World Cup Greenpeace shows mirror to the center. NGO warns about the air population.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.