• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टॉप यूनिवर्सिटीज में दाखिले की राहें आसान, जानिए UGC के नए नियम से केंद्रीय संस्थानों में कैसे मिलेगा एडमिशन

|
Google Oneindia News

अक्सर 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद विद्यार्थियों का यह सपना होता है कि उच्च शिक्षा के लिए किसी बेहतर संस्थान में दाखिला मिल सके। लेकिन एंट्रेंस एक्जाम और प्रवेश के नियमों को लेकर उनके सपने पूरे नहीं हो पाते। उन्हें मायूसी हाथ लगती है लेकिन अब विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विद्यार्थियों के हित में एक अहम फैसला लिया है। इस संबंध में यूजीसी (UGC) के अध्यक्ष जगदीश के कुमार ने देश के सभी केंद्रीय विद्यालयों (Central Universities) के कुलपतियों को पत्र लिखा है।

 UGC ने बेहतर उच्च शिक्षा की दिशा में उठाए कदम

UGC ने बेहतर उच्च शिक्षा की दिशा में उठाए कदम

उच्च शिक्षा पहुंच देश के हर कोने तक और बेहतर करने लिए यूजीसी प्रवेश नियमों को लेकर कुछ संशोधन किए हैं। बारहवीं के बाद देश की सबसे प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने का सपना अब बहुत ही जल्द पूरा होने वाला है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश की केन्द्रीय यूनिवर्सिटी की एडमिशन प्रक्रिया को आसान बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नई शिक्षा नीति तहत प्रवेश के नियमों में बदलाव

नई शिक्षा नीति तहत प्रवेश के नियमों में बदलाव

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देशभर की यूनिवर्सिटीज में दाखिले को लेकर अहम निर्णय लिए हैं।अब तक देशभर के केंद्रीय विद्यालयों में एडिमिशन के लिए अगल- अलग प्रवेश परीक्षाएं देना होती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब विद्यार्थी एक ही प्रवेश परीक्षा देकर देश के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के पात्र हो जाएंगे।

CUET के जरिए टॉप यूनिवर्सिटीज में ले सकेंगे प्रवेश

CUET के जरिए टॉप यूनिवर्सिटीज में ले सकेंगे प्रवेश

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET Exam 2022) की नीति लागू कर दी गई है। यूजीसी की ओर से इसकी पुष्टि की गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि अब केंद्रीय विश्वविद्यालय में सीयूईटी के जरिए छात्र छात्राएं प्रवेश पा सकते हैं।

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए एक प्रवेश परीक्षा

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए एक प्रवेश परीक्षा

यूजीसी ने अपनी प्रवेश नीति को स्पष्ट करते हुए कहा है कि एडमिशन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए CUET को लागू किया जा रहा है। अब विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले छात्रों की कई परीक्षाएं ने देने की आवश्यकता नहीं होगी। सीयूईटी के जरिए वे अब सीधे केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकेंगे।

UGC की नई पहल से DU जैसी यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेना आसान

UGC की नई पहल से DU जैसी यूनिवर्सिटीज में प्रवेश लेना आसान

साल 2022 से देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेना आसान हो जाएगा। इसके लिए विद्यार्थियों को अब केवल एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUET Exam) देनी होगी। इस प्रवेश परीक्षा के आयोजन का जिम्मा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को दिया गया है। CUET Exam से पूरी जानकारी के लिए स्टूडेंट्स केंद्रीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission) की बेवसाइट पर विजिट कर सकते हैं। साथ प्रवेश परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की बेवसाइट से अपडेट लिया जा सकता है।

Comments
English summary
admission in central universities UGC allowed easy by CUET Exam 2022
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X