• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ABP News-CVoter Opinion Poll: जानिए बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में किसकी बनेगी सरकार?

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। पांच राज्‍यों पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं। समय अब कुछ दिन ही बचा है। इन राज्‍यों में अपनी सरकार बनाने के लिए सभी राजनीतिक दल हर पैंतरे अपना रही हैं। जमकर प्रचार प्रसार हो रहा है। इस बीच एबीपी न्‍यूज ने सी वोटर के साथ मिलकर ओपिनियन पोल किया है। इसमें ये वोटरों की नब्‍ज जानने की कोशिश की गई है। आपको बता दें कि पांचों राज्‍यों में 2 मई को चुनावों के नतीजे घोषित होंगे। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में वोटिग होगी जो इन सभी राज्‍यों में सबसे अधिक है। इसके अलावा असम में तीन चरणों में चुनाव होंगे। तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी। तो आइए आपको बताते हैं कि पांच राज्‍यों में किसकी सरकार बनने के अनुमान हैं।

ABP News-CVoter Opinion Poll: जानिए बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में किसकी बनेगी सरकार?

तमिलनाडु में कांग्रेस-डीएमके की पूर्ण बहुमत से सरकार बन सकती है

  • यूपीए- (DMK+कांग्रेस+अन्य)- 173 से 181 सीटें
  • एनडीए- (AIADMK+बीजेपी+अन्य)- 45 से 53 सीटें
  • एमएनएम- एक से पांच सीटें
  • एएमएमके- एक से पांच सीटें
  • अन्य- 0 से चार सीटें

किसे कितने वोट शेयर

  • UPA को 46 फीसदी वोट शेयर
  • एनडीए को 34.6 फीसदी वोट शेयर
  • कमल हासन की पार्टी को 4.4 फीसदी वोट शेयर
  • एएमएमके करे 3.6 फीसदी वोट शेयर
  • अन्य के हिस्से 11.4 फीसदी वोट शेयर

असम में खिलेगा कमल

इस सर्वे में असम में बीजेपी को 65 से 73 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं कांग्रेस के खाते में 52-60 सीटों को दिखाया गया है। इसके अलावा 0-4 सीटों पर अन्य दलों के कब्जे की उम्मीद है। आपको बता दें कि असम विधानसभा में कुल 126 सीटें हैं, जिसमें से 64 बहुमत का आंकड़ा है।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी लगाएंगी जीत की हैट्रिक

सी-वोटर- एबीपी न्यूज का ये ओपिनियन पोल कहता है कि राज्य की कुल 294 सीटों में से टीएमसी को 152-168 सीटों पर जीत मिलेगी। साफ है कि टीएमसी बहुमत के आंकड़े को आसानी से छू रही है। वहीं बीजेपी को 104-120 सीटें मिल सकती हैं। लेफ्ट-कांग्रेस गठबंधन को 18-20 सीटें और अन्य को 0-2 सीटों मिलने का अनुमान जताया गया है। आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की 294 सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी।

पहले चरण के लिए 27 मार्च को वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण के लिए एक अप्रैल को, तीसरे चरण के लिए 6 अप्रैल को, चौथे चरण के लिए 10 अप्रैल को, पांचवे चरण के लिए 17 अप्रैल को, छठे चरण के लिए 22 अप्रैल को, सातवें चरण के लिए 26 अप्रैल को और आठवें चरण के लिए 29 अप्रैल को वोटिंग होगी। 2 मई को परिणाम आएंगे।

केरल में एलडीएफ की बनेगी सरकार

केरल में 140 विधानसभा सीटें हैं। एक ही चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा और नामांकन करने की आखिरी तारीख 19 मार्च है। सर्वे के मुताबिक यहां एलडीएफ को 71 से 83 सीटें मिल रही हैं। वहीं यूडीएफ को 56 से 68 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं बीजेपी की हालत काफी खराब है। उसे 0 से 2 सीटें मिलती दिख रही हैं।

पुडुचेरी में एनडीए की बल्‍ले-बल्‍ले

पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीट हैं। यहां एनडीए (आईएनआरसी+बीजेपी+एआईएडीएमके) को पूर्ण बहुमत मिलते दिख रहा है। सर्वे के मुताबिक एनडीए के खाते में 19 से 23 सीटें जा सकती हैं। वहीं यूपीए (कांग्रेस-डीएमके) को 7 से 11 सीटें मिल सकती हैं।

West Bengal Assembly Elections 2021: बांकुरा में बोले पीएम मोदी- 2 मई, दीदी गईWest Bengal Assembly Elections 2021: बांकुरा में बोले पीएम मोदी- 2 मई, दीदी गई

Comments
English summary
ABP News-CVoter Opinion Poll: Know who can form the government in Bengal, Assam, Kerala, Tamil Nadu and Puducherry
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X