• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

किसान आंदोलन का चेहरा बनी 'दादी' का कंगना को जवाब- 13 एकड़ की मालकिन हूं, 100 रुपए का क्या करूंगी?

|

नई दिल्ली। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। कई लोगों के चेहरे इस किसान आंदोलन की पहचान बन गए हैं। बठिंडा की मोहिंदर कौर और बरनाला की जनगीर कौर किसान आंदोलन का चेहरा बन चुकी हैं। इस आंदोलन में हिस्सा ले रही महिंदर कौर उस समय सुर्खियों में आ गईं थीं, जब एक्ट्रेस कंगना रनौत ने ट्वीट कर कहा था कि, ये वही दादी हैं जो शाहीन बाग में 100 रुपए लेकर प्रोटेस्ट करती थीं। अब किसानों के लिए विरोध प्रदर्शन कर रही हैं। कंगना को इस फेक ट्वीट के चलते काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है। अब मोहिंदर कौर ने कंगना के गलत आरोपों का कड़ा जवाब दिया है। उनका कहना है कि उनके पास 13 एकड़ जमीन है और उन्‍हें 100 लेकर कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

'वह कभी मेरे घर नहीं आईं, मैं क्‍या करती हूं उनको नहीं पता'

'वह कभी मेरे घर नहीं आईं, मैं क्‍या करती हूं उनको नहीं पता'

इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक इंटरव्यू में बठिंडा के गांव बहादुरगढ़ जंडियान की रहने वाली 73 साल की मोहिंदर कौर ने कहा कि, मेरे पास 13 एकड़ जमीन है। जिसे मेरे पति को अस्थमा होने के बाद मैं संभालती हूं। मोहिंदर कौर ने कहा, मुझे बताया गया कि एक अभिनेत्री ने आप पर टिप्‍पणी की है। वह कभी मेरे घर नहीं आईं, मैं क्‍या करती हूं उनको नहीं पता और उन्‍होंने कह दिया कि, मुझे 100 रूपये दिए गए। बहुत बुरी बात है...मुझे क्‍या करना है 100 रूपये का। उन्होंने कहा, मेरी तीन बेटियां हैं, सभी शादीशुदा हैं। मेरा बेटा अपनी पत्नी और बच्चों के साथ मेरे पास रहता है। हम खेती-किसानी करते हैं। मोहिंदर ने कहा कि उनके परिवार के पास पर्याप्त पैसा है। उन्होंने कहा, मैं पैसों के लिए आंदोलन में क्यों जाऊंगी? बल्कि मैं तो दान करूंगी।

मैं खुद परिवार के लिए सब्जियां बोती हूं: मोहिंदर

मैं खुद परिवार के लिए सब्जियां बोती हूं: मोहिंदर

उन्होंने कहा कि, मैं अब भी कपास चुनती हूं। घर पर मैं खुद परिवार के लिए सब्जियां बोती हूं और फसलों की देखभाल करती हूं। कौर ने कहा कि, खेती बहुत कठिन है और यही कारण है कि वह किसानों का समर्थन करने के लिए मोर्चा में जा रही थी। मैं भी एक किसान हूँ। मैं नियमित रूप से धरना देने के लिए पेट्रोल पंपों पर जा रही हूं। भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां के अध्यक्ष धर्मपाल ने बताया कि, वह आंदोलन में हिस्सा लेने डडबाली बॉर्डर तक आईं थी, लेकिन तबियत खराब होने के कारण उन्हें लौटना पड़ा। इस पर मोहिंदर कौर ने जोर देकर कहा कि, मैं अब भी दिल्ली जा सकती हूं। मेरे पास वह उत्साह है .. मैं किसानों के आंदोलन का हिस्सा बनने के लिए पर्याप्त सक्रिय हूं।

'दादी' अभी भी जाती है प्रोटेस्ट में शामिल होने

'दादी' अभी भी जाती है प्रोटेस्ट में शामिल होने

उनके पति लभ सिंह ने कहा कि उनका परिवार तब परेशान हो गया जब किसी ने उन्हें ट्वीट दिखाया और पंजाबी में इसका अर्थ समझाया। लेकिन हम ऐसे व्यक्तियों के बारे में क्या कर सकते हैं। धर्मपाल ने कहा, "उन्हें श्रम की गरिमा का मूल्य जानना चाहिए और यह देखना चाहिए कि खेती क्या है। उनके मुताबिक जब वो लोगों के साथ अपने गांव के पेट्रोल पंप तक गई थी तभी किसी ने तस्वीर खींच ली थी। जो बाद में वायरल हो गई। वायरल तस्वीर में महिंदर कौर भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां का झंडा हाथ में थामे हुए है।

आलोचनाओं के बाद डिलीट किया ट्वीट

आलोचनाओं के बाद डिलीट किया ट्वीट

बता दें कि, कंगना रनौत ने ट्वीट में लिखा था,' हाहाहा...यह वही दादी हैं जिन्हें भारत के सबसे पावरफुल लोगों की लिस्‍ट में शामिल किया था। यह तो 100 रुपये में अवेलेबल हैं। पाकिस्तान के पत्रकारों ने इंटरनेशनल पीआर को भारत के लिए शर्मनाक तरीके से हायर कर लिया है। हमें अपने ऐसे लोग चाहिए जो हमारे लिए आवाज उठा सकें। उनके इस ट्वीट पर लोगों ने जमकर निशाना बनाया था। यहां तक कि पंजाब के सिंगर्स और एक्टर्स ने कंगना के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। चारों ओर हो रही आलोचनाओं के चलते बाद में कंगना को अपना ये ट्वीट डिलीट करना पड़ा था।

हरियाणा CM के आवास के बाहर यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन, मुख्यमंत्री खट्टर से माफी की मांग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
73 Year old Protester dadi Mohinder Kaur Slams Actress Kangana Ranaut for Spreading Fake News
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X