• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पहली बार देशभर के 105 टॉपर्स बने 71वें गणतंत्र दिवस के गवाह, पीएम मोदी के साथ बैठकर देखी परेड

|

नई दिल्ली। 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशभर के विभिन्न स्थानों पर राष्ट्रय ध्वज फहराया गया। राजपथ पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ध्वजा रोहण कर देश को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। वर्ष 2020 का गणतंत्र दिवस कुछ वजहों से खास बन गया हैं क्योंकि इस दिन कुछ पुरानी परंपराएं टूटीं और नई परंपरा बनाई गई। 71वें गणतंत्र दिवस पर पहली बार देश के विभिन्न विद्यालयों और यूनिवर्सिटी के टॉपर्स को प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठकर परेड देखने का अवसर मिला।

राजपथ पर पहली बार हुआ ऐसा

राजपथ पर पहली बार हुआ ऐसा

रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस पर ऐसा पहली बार हुआ जब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और विश्वविद्यालयों के कुल 105 टॉपर्स को प्रधानमंत्री के साथ बैठकर गणतंत्र दिवस समारोह का नजारा देखने का अवसर प्राप्त हुआ। इनमें देश के विभिन्न वद्यालयों और यूनिवर्सिटी के छात्र मौजूद रहे जिन्होंने अपनी कक्षा में देशभर में टॉप किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन सभी छात्रों ने पीएम मोदी के सुरक्षा बॉक्स में साथ बैठकर परेड का आनंद लिया।

पीएम मोदी के साथ बैठे देश के 105 टॉपर्स

71वें गणतंत्र दिवस समारोह देखने पहुंचे देशभर के 105 छात्रों में दसवीं कक्षा के 30 छात्र और बारहवीं कक्षा के 25 छात्र और स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी के 50 छात्र शामिल थे। इन सभी छात्रों के साथ पीएम मोदी ने मुलाकात की और अपने साथ बिठाया। यह सभी छात्र अलग-अलग राज्यों से हैं। इनमें हरियाणा, केरल, कर्नाटक के 7-7 छात्र, उत्तर प्रदेश के 14, असम के आठ छात्र हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया था कि परेड के समापन के बाद छात्रों को प्रशंसा पत्र प्रदान किया जाएगा।

मुख्य अतिथि बने ब्राजील के राष्ट्रपति

71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो भारत पहुंचे और रविवार को परेड के गवाह बने। पूरी दुनिया के साथ-साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो भी भारत की सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति के गवाह बने।

पीएम मोदी ने तोड़ी 48 साल पुरानी परंपरा

पीएम मोदी ने तोड़ी 48 साल पुरानी परंपरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर चली आ रही 48 साल की परंपरा को तोड़कर एक नए रिवाज की शुरुआत की। रविवार को राजपथ पर परेड से पहले पीएम मोदी इंडिया गेट के पास नवनिर्मित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पीएम मोदी के इस कदम से हर कोई हैरान था क्योंकि इससे पहले खुद पीएम मोदी और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री युद्धवीरों की शहादत को सलाम करने इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर जाते थे।

देखिए 71वें गणतंत्र दिवस परेड की खूबसूरत तस्वीरें, दिखा भारत का दम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
105 toppers from across the country witness the parade of 71st Republic Day sitting with PM Modi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X