• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देखिए 71वें गणतंत्र दिवस परेड की खूबसूरत तस्वीरें, दिखा भारत का दम

|

नई दिल्ली। देशभर में आज गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज राजपथ पर तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। इस दौरान देश की विविध संस्कृति और विरासत को अलग-अलग झांकियों के द्वारा दिखाया गया। अलग-अलग प्रदेश की खूबसूरत झांकी में यहां की संस्कृति, कला, परंपरा, पहनावे को दिखाया गया, जिसे देखकर भारत में विविधता का अंदाजा लगाया जा सकता है। आज के गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि थे।

तमाम मिसाइलों का प्रदर्शन

तमाम मिसाइलों का प्रदर्शन

परेड के दौरान भारतीय सेना ने अपने अदम्य साहस और शक्ति का प्रदर्शन किया। अलग-अलग मिसाइल, तोप आदि को दिखाया गया, जिसके जरिए देश की ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है। बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर तीसरी बार ब्राजील के राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि के तौर पर आए हैं। इससे पहले 1996 और 2004 में भी ब्राजील के राष्ट्रपति भारतीय गणतंत्र दिवस में बतौर मुख्य अथिति शिरकत कर चुके हैं।

वायुसेना ने दिखाया दम

वायुसेना ने दिखाया दम

गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान भारत की जल थल और वायु सेना ने भी अपना दम दिखाया, दिल्ली के इंडिया गेट पर 22 कमाल की झांकियां निकाली गईं। 90 मिनट की खास गणतंत्र दिवस परेड में हिंदुस्तान की ताकत के साथ संस्कृति और सभ्यता की झलक देखने को मिली। परेड के दौरान नेवी ने बोइंग पी 81 लॉन्ग रेंज मेरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता के क्लास डिस्ट्रायर को पेश किया, जिसे देखकर लोगों ने जमकर ताली बजाई।

शक्ति प्रदर्शन

शक्ति प्रदर्शन

परेड के दौरान भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट की टुकड़ी ने हर किसी का मन मोह लिया। जिस तरह से इस टुकड़ी ने कदमताल किया, उसे देखकर हर किसी के भीतर जोश पैदा हो गया। इस दौरान टी-90 भीष्म टैंक का भी प्रदर्शन किया, जिसका संचालन कैप्टन सनी चाहर ने किया। साथ ही आसमान में अपाचे और चिनूक की गरज से हर कोई खुश था।

71वें गणतंत्र दिवस की धूम

71वें गणतंत्र दिवस की धूम

बता दें कि 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में विभिन्न स्थानों पर झंडा फहराया गया। राजपथ पर भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद राजपथ पर 71 वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, इस मौके पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Republic Day: See the best pictures of 71th republic day parade 2020.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X