• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

केंद्र के बाद हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट, DA में की 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

केंद्र के बाद अब हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है। महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है।
Google Oneindia News

केंद्र के बाद अब हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है। महंगाई भत्ते (DA) में 4 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। हरियाणा सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन पाने वाले अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 प्रतिशत बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया है। हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (DA) अक्टूबर 2022 के वेतन के साथ और जुलाई-सितंबर की अवधि के बकाया का भुगतान नवंबर में किया जाएगा।

मनोहर लाल खट्टर

वहीं, इससे पहले केंद्र सरकार ने सितंबर में कर्मचारियों के DA को 4 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया था। केंद्र सरकार ने समान प्रतिशत के साथ पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में भी बढ़ोतरी की। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए वृद्धि 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी। सरकार ने त्योहारी सीजन से पहले 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा दिया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिवाली से पहले 28 सितंबर को महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की, जो 01 जुलाई 2022 से प्रभावी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने 12,852 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों को त्योहारी सीजन से पहले गिफ्ट मिला है। इससे केंद्र सरकार से सभी कर्मचारी और पेंशनभोगी लाभान्वित हुए हैं।

डीए को 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है। उदाहरण के तौर पर अगर केंद्र सरकार के किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो 34 फीसदी के हिसाब से वह 6,120 रुपये डीए पाने का हकदार है।सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार महंगाई भत्ते को साल में दो बार जनवरी और जुलाई में संशोधित करती है।

दिल्ली सरकार ने भी केंद्र की तर्ज पर अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। दिल्ली सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट दिया है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा: जजपा ने एससी कैटेगरी को दिया पूरा सम्मान: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

Comments
English summary
Haryana government increased dearness allowance 4 perscent employees 7th Pay Commission Diwali gift
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X