• search
हरियाणा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

फरीदाबाद: अस्पताल का सीवर टैंक साफ करने उतरे 4 सफाईकर्मियों की मौत

|
Google Oneindia News

फरीदाबाद, 05 अक्टूबर: हरियाणा के फरीदाबाद में एक बेहद ही दुखद खबर सामने आई है। फरीदाबाद के सेक्टर 16 स्थित मोरिंगो क्यूआरजी हॉस्पिटल में बुधवार को सीवर टैंक की सफाई करते समय 4 सफाई कर्मचारियों की दम घुटने से मौत हो गई। चारों युवक निजी अस्पताल में बगैर सुरक्षा उपकरण के सीवर टैंक की सफाई करने उतरे थे। जिसके चलते जहरीली गैस के कारण उनकी मौत हो गई।

4 sanitation workers died of suffocation cleaning underground sewer of a Faridabad hospital

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चारों युवक संतोष एलाइड सर्विस नाम की एजेंसी के माध्यम से फरीदाबाद सेक्टर 16 के क्यूआरजी अस्पताल में सीवर की सफाई के लिए आए थे। सबसे पहले रवि और रोहित दोनों सगे भाई सफाई करने के लिए टैंक में उतरे थे। उन्हें बचाने के लिए विशाल और रवि गोलदार उतरे। चारों उसी में बेहोश हो गए। मौके पर मौजूद अस्पताल कर्मचारी नरेंद्र सिंह और शाहिद ने शोर मचाते हुए चैंबर में फंसे कर्मचारियों को बचाने के लिए प्रयास किया तो ये दोनों भी गैस की चपेट में आ गए।

बताया गया है कि, उन्होंने मदद के लिए आवाज लगाई तो उनके साथी और अस्पताल के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। चारों को बाहर निकाला गया और अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया। ये सभी दिल्ली के संगम विहार के रहने वाले थे। इनकी उम्र लगभग 25 से 30 वर्ष है। सफाई कर्मचारियों के सुपरवाइजर और मृतकों में से एक के भाई ने अस्पताल पर जबरन टैंक की सफाई करवाने के गंभीर आरोप लगाए हैं।

मृतक कर्मचारियों के सुपरवाइजर सतीश कुमार ने हॉस्पिटल पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके कांटेक्ट में टैंक की सफाई करने जैसा कोई काम शामिल नहीं था, लेकिन बावजूद उसके सभी मजदूरों को आज अस्पताल के इंजीनियर डिपार्टमेंट के कर्मचारी ने उन्हें बुलाया था। उनसे जबरन टैंक की सफाई का काम करवाया गया। क्यूआरजी अस्पताल की सफाई का ठेका चार पांच साल से इसी कंपनी के पास है।

 फरीदाबाद-पलवल को 441 करोड़ का तोहफा, मिलेंगे 3 बिजली सब स्टेशन, नहीं कटेगी बिजली</a><a href=" title=" फरीदाबाद-पलवल को 441 करोड़ का तोहफा, मिलेंगे 3 बिजली सब स्टेशन, नहीं कटेगी बिजली" /> फरीदाबाद-पलवल को 441 करोड़ का तोहफा, मिलेंगे 3 बिजली सब स्टेशन, नहीं कटेगी बिजली

उनकी कंपनी का काम सिर्फ बिल्डिंग की साफ सफाई का है। यदि टैंक की सफाई करनी होती है तो उसके लिए टेक्निकल कर्मचारियों को लगाया जाता है। इसके लिए कर्मियों को सुरक्षा उपकरण दिए जाते हैं। परिजनों ने अस्पताल के खिलाफ केस दर्ज कराया है और कार्रवाई की मांग की है।

Comments
English summary
4 sanitation workers died of suffocation cleaning underground sewer of a Faridabad hospital
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X