• search
हमीरपुर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

हमीरपुरः स्कूल में बांटी गई आयरन की गोली खाने से 14 बच्चों की हालत बिगड़ी, एक की मौत

|

हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के कुरारा विकासखंड के मिश्रीपुर गांव के मजरे ददरी के जूनियर स्कूल में बीत मंगलवार को आयरन की गोलियां खाने से आधा दर्जन से अधिक बच्चों की हालत बिगड़ गई। बच्चों को अस्पताल भेजा गया, जहां एक बच्चे की मौत हो गई।

मौके पर पहुंचे आला अधिकारी

मौके पर पहुंचे आला अधिकारी

घटना की सूचना पाते ही गुरुवार को एसडीएम, बीएसए, सीओ मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतक छात्र जिले के कुरारा क्षेत्र के ददरी गांव निवासी अमर सिंह का पुत्र कुलदीप (13) गांव के ही पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कक्षा सातवीं क्लास में पढ़ता था।

गोलियां खाते ही हालत हुई खराब

गोलियां खाते ही हालत हुई खराब

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सभी बच्चों को आयरन की गोलियां खाने को दी। स्कूल में ही कुलदीप ने आयरन की गोलियां जैसे ही खाई तो वह उल्टी करने लगा। उसे देखकर क्लास में संदीप (12) पुत्र हरिश्चन्द्र, परेश (13) पुत्र रामपाल, ममता (12) पुत्री सूबेदार, आराधना (14) पुत्री अवधेश, शिल्पी (13) पुत्री प्रहलाद, काजल (13) पुत्री जयप्रकाश, खुशबू (14) पुत्री भूप सिंह व काजल (14) पुत्री राकेश सहित अन्य बच्चे भी उल्टी करने लगे। बच्चों की हालत बिगडऩे पर शिक्षकों में हड़कंप मच गया।

एक छात्र की हो गई मौत

एक छात्र की हो गई मौत

मामले की जानकारी परिजनों को दी गई, जिसके परिजन तुरंत स्कूल पहुंचे और अपने-अपने बच्चों को साथ लेकर सरकारी अस्पताल को भागे। कुरारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कुलदीप की हालत नाजुक होने पर डाक्टरों ने उसे सदर अस्पताल के लिये रेफर कर दिया। लेकिन यहां से भी डाक्टरों ने कुलदीप को कानपुर रेफर कर दिया। कानपुर ले जाते समय इस छात्र की मौत हो गई। परेश को कानपुर के घाटमपुर में अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं, जहां उसका इलाज अभी जारी है।

घटना से ग्रामीण आक्रोशित

घटना से ग्रामीण आक्रोशित

बच्चे की मौत से पूरे गांव में आक्रोश गहरा गया। घटना की सूचना पाते ही एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया, सीओ सदर अनुराग सिंह व कुरारा थानाध्यक्ष एके सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। मामले की जानकारी होते ही बीएसए सतीश कुमार भी एबीएसए के साथ गांव पहुंचकर प्रकरण की जांच शुरू कर दी हैं।

बच्चे ने खा ली थी पूरी दवा

बच्चे ने खा ली थी पूरी दवा

पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है। विद्यालय के प्रधानाध्यापक खलील खान ने अधिकारियों को बताया कि स्कूल में एक-एक आयरन की गोलियां बच्चों को खिलायी गई थीं और एक-एक पत्ता (टेबलेट) घर ले जाने को दिया गया था। घर में कुलदीप नाम के बच्चे ने पूरी दवायें खा ली, जिससे उसकी हालत नाजुक हो गई।

प्रभारी प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक निलंबित

प्रभारी प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक निलंबित

बीएसए सतीश कुमार ने बताया कि बच्चों ने आयरन की गोली खाने के बाद पेट दर्द और उल्टी करने की शिकायत की थी। हमीरपुर के सीएमओ डा. एमके बल्लभ ने बताया कि आयरन की गोलियां खाने से एक बच्चे की मौत होने की सूचना मिली है, जिसे गंभीरता से लेकर पूरे मामले की जांच के लिए बालरोग विशेषज्ञ डॉ. आशुतोष कुमार के नेतृत्व में एक टीम भेजी गई है। उन्होंने बताया कि आयरन की गोलियां खाने से किसी की भी मौत नहीं हो सकती है। इस पर प्रभारी प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक श्यामबाबू को निलंबित कर विभागीय जांच शुरू की गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
hamirpur student died after eating of iron tablet
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X