कोई राक्षस नहीं बल्कि सिर्फ एक भालू है Yeti, स्टडी में वैज्ञानिकों ने किया दावा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। येती के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। सफेद रंग का तने शरीर वाला हिम मानव, जो सिर्फ हिमालय में पाया जाता है। हिम मानव पर काफी समय से रहस्य बना हुआ था। बिग फुट के जैसे ही येती को लेकर भी बहसें होती थीं कि वो असली में है भी या नहीं। तो इस रहस्य से अब पर्दा उठ गया है। वैज्ञानिकों की मानें तो येती और कोई नहीं, बल्कि एक भालू है।

Yeti

वैज्ञानिक और असोसिएट प्रोफेसर कार्लोट लिंक्विस्ट ने इस स्टडी का नेतृत्व किया है। उनका कहना है कि स्टडी में पाया गया है कि येती एक भालू है। ये एशियन ब्लैक, तिब्बती ब्राउन और हिनालयन ब्राउन भालू में से कोई एक है। उन्होंने कहा कि येती से जुड़े जैविक आधार भालुओं में हो सकते हैं। दुनियाभर के म्यूजियमों में रखे गए येती की जांच के बाद स्टडी में ये दावा किया गया है कि ये 23 भालूओं के अवशेष हैं।

कार्लोट लिंक्विस्ट ने कहा कि ब्राउन तिब्बती पठार के ऊंचे इलाकों में घूमते भालू और पश्चिमी हिमालय पर्वतों में भूरे रंग के भालू, दो अलग-अलग आबादी वाले हैं। ये 6 लाख 50 हजार साल पहले दो प्रजातियों से एक प्रजाति बनीं थी।

येती को आज भले ही भालू कहा जाता है लेकिन 20वीं सदी में अमेरिका और ब्रिटेन में खासकर येती की कहानियां मशहूर हुई थीं। भारत और नेपाल में भी हिम मानव की कई किस्से मशहूर हैं। कहा जाता रहा है कि हिम मानव के पैर बहुत बड़े होते हैं और वो गुफाओं में रहते हैं।

ये भी पढ़ें: एक रुपये के नोट ने पूरे किए 100 साल, मजबूरी में छापना पड़ा था पहली बार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Study Says That Mysterious Creature Himalayan Yeti Is A Bear
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.