• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली वालों के लिए राहत: पंजाब, हरियाणा और यूपी के NCR जिलों में इस साल कम जली पराली

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर। सर्दियों में स्मॉग के चलते परेशानी झेलने वाली दिल्ली के लिए इस बार राहत भरी खबर है। दिल्ली से सटे पंजाब, हरियाणा और यूपी के एनसीआर वाले जिलों में पिछले साल की तुलना में इस बार कम पराली जलाने की घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं। पर्यावरण मंत्रालय ने बताया है कि पिछले एक महीने में पराली जलाने की 1795 घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं जबकि साल 2020 में इसी समय में 4854 घटनाएं सामने आई थीं।

Parali

केंद्र के एयर क्वालिटी कमीशन ने कहा है कि इसरो की प्रोटोकॉल रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में 69.49 प्रतिशत की कमी, हरयाणा में 18.28 प्रतिशत की कमी और एनसीआर में आने वाले एनसीआर के 8 जिलों में 47.61 प्रतिशत की कमी आई है।

252 जगहों पर लगा जुर्माना
आयोग के मुताबिक 14 अक्टूबर तक एक महीने की अवधि के दौरान 1795 आग की घटनाएं रिपोर्ट की गई हैं जबकि 2020 में इसी समय में 4854 मामलों की सूचना मिली थी। कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने अब तक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के एनसीआर में आने वाले जिलों में सूचना मिलने पर 663 साइट का निरीक्षण किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के जिन 1795 जगहों पर पराली जलाने की जानकारी मिली है उनमें से 663 खेतों तक निरीक्षण एजेंसियों और संबंधित राज्य के अधिकारियों ने किया है। इस दौरान 252 मामलों में जुर्माना भी लगाया गया है।

पंजाब में सबसे ज्यादा मामले
पंजाब इस बार भी पराली जलाने के मामले में नंबर वन है। हालांकि राज्य में पिछले साल 4216 के मुकाबले आग लगने की बहुत की कम 1286 घटनाएं शामिल हुई हैं। हरियाणा में पिछले साल 596 के मुकाबले इस बार 487 पराली जलाने की घटनाओं की सूचना सामने आई है।

अब पराली जलाने से मिलेगा छुटकारा, हरियाणा में कैथल के किसान ने अपनाई ये टेक्निकअब पराली जलाने से मिलेगा छुटकारा, हरियाणा में कैथल के किसान ने अपनाई ये टेक्निक

एनसीआर में आने वाले उत्तर प्रदेश के 8 जिलों में इस साल एक महीने में 22 पराली जलाने की घटना सामने आई है जबकि पिछले साल इसी अवधि में 42 मामले सामने आए थे। दिल्ली और राजस्थान के दो एनसीआर जिलों में पराली जलाने का कोई भी मामला सामने आया है।

Comments
English summary
stubble burning incident reduced in punjab haryana and 8 ncr district of uttar pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X